केंद्र सरकार का बचत पर वार, 1 अप्रैल से कम हो जाएगा सेविंग्स अकाउंट-पीपीएफ-एफडी पर ब्याज

वित्त मंत्रालय ने पीपीएफ ( PPF ) और अन्य स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स ( Small Saving Schemes ) पर ब्याज दरों में कटौती करने की घोषणा की है। यह नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू होंगे।

<p>Central government targets small savings, interest on savings account-PPF-FD will be reduced from April 1</p>

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से आम लोगों के आर्थिक हालात पहले से ही खराब हैं और अब केंद्र सरकार ने एक और बड़ा झटका दे दिया है। दरअसल, वित्त मंत्रालय ने पीपीएफ (PPF) और अन्य स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Saving Schemes) पर ब्याज दरों में कटौती करने की घोषणा की है। यह नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू होंगे। नए आदेश के मुताबिक, सेविंग्स अकाउंट पर अब हर साल 4 फीसदी की जगह 3.5 फीसदी ब्याज दर मिलेगा।

वहीं मार्च से जून 2021 तिमाही के लिए पीपीएफ पर ब्याज दर को 7.1 फीसदी से घटाकर 6.4 फीसदी कर दिया है। जबकि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) पर ब्याज दर को 7.4 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) पर ब्याज दर को 6.8 फीसदी से घटाकर 5.9 फीसदी कर दिया है।

यह भी पढ़ें
-

PPF : लांग टर्म में निवेश के लिए ये है बेहतर विकल्प, 15 साल में 1 करोड़ पाने का मौका

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के ब्याज दरों में कटौती और किसान विकास पत्र की अवधि में बढ़ोतरी भी की है। SSY के ब्याज दर को 7.6 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है। जबकि किसान विकास पत्र (KVP) की अधिक 124 महीने से बढ़ाकर 138 महीने कर दिया है। यानी कि अब KVP 138 महीने में मैच्योर होगी। इस पर ब्याज दर 6.9 फीसदी से घटकर 6.2 फीसदी कर दी है।

https://twitter.com/ANI/status/1377283516581355520?ref_src=twsrc%5Etfw

पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर भी ब्याज दरों में की गई कटौती

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस की स्कीम यानी लघु बचत उत्पादों पर भी ब्याज दरों में कटौती की है। इनमें पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस बचत खाता और पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) शामिल है।

नए आदेश के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस के बचत खाते पर भी ब्याज दर 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा एक से पांच साल की अवधि वाले पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर अब 4.4-5.8 फीसदी ब्याज मिलेगा, जबकि पहले इसी अवधि में 5.5-6.7 फीसदी ब्याज मिलता था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.