Bank Holiday : मई के महीने में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए किस दिन कर पाएंगे जरूरी काम

|

Updated: 28 Apr 2020, 04:57 PM IST

  • 1 मई मजदूर दिवस से ही शुरू हो जाएंगे बैंकों में अवकाश
  • 7 से 10 मई तक लगातार चार दिनों का रहेगा बैंकों में अवकाश

नई दिल्ली। देश में 3 मई तक कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) है। संभावना जताई जा रही है कि मई में भी कुछ बड़े राज्यों में लॉकडाउन जारी रहेगा। उसके बाद भी देश के बैंकों में काम सुचारू रूप से जारी हैं। भले ही काम के घंटों को थोड़ा घटा दिया गया हो। अब तय समय पर जाकर अपने जरूरी कामों तो निबटा सकते हैं। वहीं बैंकों में अवकाश ( Banks Holiday ) की बात करें तो देश में मई के महीने 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। जिसकी शुरूआत 1 मई से मजदूर दिवस के अवकाश से शुरू हो जाएगी। महीने में लगातार चार दिनों तक भी बैंक बंद रहेंगे। जो 7 मई से 10 तक हैं। ऐसे में आपको अपने जरूरी काम के लिए सतर्क रहना होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर बैंकों का अवकाश कौन-कौन से दिन रहेगा।

यह भी पढ़ेंः- लॉकडाउन में Axis Bank की Max Life में बड़ी Shopping, 29 फीसदी खरीदे Shares

13 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक
लॉकडाउन के दौरान भी बैंक कर्मी कोरोना वॉरियर्स की जंग में जुटे हुए हैं। भले ही काम के घंटे कम हो गए हों, कर्मचारियों की संख्या कम हो, उसके बाद देश की इकोनॉमी और कैपिटल को चलाने के लिए देश में बैंक अपना अहम योगदान निभा रहे हैं। वहीं मई के महीने में बैंक 13 दिनों तक बंद रहेंगे। इन दिनों में बैंकों में कोई काम नहीं होगा। इसका मतलब ये हुआ कि महीने के महीने में अपना काम कराने के लिए आम लोगों के पास सिर्फ 18 दिन ही होंगे। इन 13 अवकाश में 5 रविवार के ही दिन हैं। जिस दिन बैंक बंद रहते हैं। वहीं महीने में दो मौके तो ऐसे हैं जब बैंकों में लंबे अवकाश होंगे। यानी 7 मई से 10 मई तक लगातार 4 दिनों का अवकाश होगा। इसके अलावा 21 से 25 मई तक पांच दिनों का अवकाश रहेगा।

यह भी पढ़ेंः- Salary पर Supreme Court ने गृह मंत्रालय के आदेश नहीं लगाई रोक, मांगा दो हफ्तों में जवाब

देखिये बैंक के अवकाश की पूरी लिस्ट

तारीख मौका कहां-कहां रहेगा अवकाश 1 मई मजदूर दिवस सभी राज्यों में 3 मई रविवार सभी राज्यों में 7 मई बुद्ध पूर्णिमा पटना, तिरुवनंतपुरम, कोलकाता, कोच्चि, इंफाल, बेलापुर, मुंबई, नागपुर, पणजी, हैदराबाद, गुवाहटी, चेन्नई, बेंगलुरु 8 मई रवीन्द्र नाथ टैगोर जयंती कोलकाता 9 मई दूसरा शनिवार सभी राज्यों में 10 मई रविवार सभी राज्यों में 17 मई रविवार सभी राज्यों में 21 मई शब-ए-कादर जम्मू, श्रीनगर 22 मई जुम्मा अलविदा जम्मू, श्रीनगर 23 मई चौथा शनिवार सभी राज्यों में 24 मई रविवार सभी राज्यों में 25 मई ईद-उल-फितर सभी राज्यों में 31 मई रविवार सभी राज्यों में