Balika Samriddhi Yojana: इस योजना में बेटी को हर साल मिलती है Scholarship, ऐसें करें Apply

|

Updated: 14 Jul 2020, 03:03 PM IST

-Balika Samriddhi Yojana 2020: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है।
-बेटियों की शिक्षा ( Girl Education ) का स्तर सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने बालिका समृद्धि योजना ( Balika Samriddhi Yojana Details ) की शुरुआत की थी।
-इस योजना के तहत बेटी के जन्म ( Scheme for Girl Child ) से लेकर उसकी शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जाती है।

नई दिल्ली।
Balika Samriddhi Yojana 2020: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। बेटियों की शिक्षा ( Girl Education ) का स्तर सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने बालिका समृद्धि योजना ( Balika Samriddhi Yojana Details ) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत बेटी के जन्म ( Scheme for Girl Child ) से लेकर उसकी शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जाती है। इसमें सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में प्रसव के बाद मां को सरकार की तरफ से 500 रुपये तोहफे के रूप दिये जाते हैं। वहीं, इस योजना में गर्ल चाइल्ड को स्कूलिंग के दौरान हर साल छात्रवृत्ति भी दी जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना का कार्यान्वयन ICDS द्वारा और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता है। मुख्य रूप से यह योजना बीपीएल परिवारों के लिए बनी है। हालांकि, इस योजना का लाभ केवल दो ही बेटियों को मिलता है।

Kanya Sumangala Yojana: इस योजना में बेटियों को मिलेंगे 15000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

बालिका समृद्धि योजना के फायदे ( Benefits of Balika Samriddhi Yojana )
केंद्र सरकार ने वर्ष 1997 में लड़कियों के कल्याण के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। यह व्यापक रूप से बालिकाओं के जन्म और शिक्षा का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में जानी जाती है। इस योजना के तहत स्कूल में प्रवेश से लेकर उनकी पढ़ाई लगातार बनाए रखना और जब तक शादी के लिए कानूनी रूप से बालिक नहीं हो जाती, तब तक बालिका का पालन-पोषण के लिए सहायता उपलब्ध की जाती है।

इस योजना के तहत कन्या के प्रसव पर मां को 500 रुपये दिए जाते हैं। इसके साथ ही सरकार द्वारा बच्चे की शिक्षा के लिए वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, जिसके तहत कक्षा एक से तीसरी तक प्रत्येक वर्ग के लिए 300 रुपये प्रति वर्ष, कक्षा 4 में 500, कक्षा 5 में 600, कक्षा 6 से 7 तक 700, कक्षा 8 में 800 और कक्षा 9 से 10 तक एक हजार रुपये दिए जाते हैं।

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme: बेटी के जन्म पर माता-पिता को मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कैसे करें आवेदन ( Apply For Balika Samriddhi Yojana )
बालिका समृद्धि योजना (BSY) में आवेदन करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (ग्रामीण क्षेत्र) और स्वास्थ्य समारोह (ग्रामीण क्षेत्र) से संपर्क कर सकते हैं।