भूलकर भी न करें PF से एडवांस निकालने की गलती,  होगा लाखों का नुकसान

EPF अकाउंट से पैसे निकालना नहीं है समझदारी
हजारों निकालकर चुकाएंगे लाखों
तसालों बाद होगा गलती का अहसास

<p>pf withdrawal</p>

नई दिल्ली : कोरोना संकट की वजह से सरकार ने लोगों को पीएफ ( PF account ) से पैसा निकालने की इजाजत दी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि छूट दिए जाने के महज 10 दिनों में ही 1.37 लाख लोगों ने पैसे निकालने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिया और लोगों की जरूरत को देखते हुए EPFO ने 279.65 करोड़ का भुगतान किया। यहां हम आपको बता दें कि पीएफ से निकाले गए पैसों को फिर से डालने की जरूरत भी नहीं होगी लेकिन फिर भी अगर कैश की किल्लत बहुत न हो तो पैसा न ही निकालें ।

Lockdown के दौरान EPFO खाताधारक अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

दरअसल पीएफ आपका आखिरी ऑप्शन होना चाहिए क्योंकि ईपीएफ से पैसा निकालने पर आपको कितना बड़ा नुकसान होगा ये जानने के बाद शायद आपको बहुत ज्यादा अफसोस होगा । जी हां, आज की तारीख में PF से चंद हजार रुपए निकालने पर रिटायरमेंट कॉरपस पर लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है। चलिए आपको एक उदाहरण से समझाते हैं। कि पीएफ से कितनी रकम निकालने पर टोटल कॉरपस पर कितना नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अगर आप 50 हजार रुपये की पीएफ अकाउंट से निकासी करते हैं, तो 10 सालों में 1.13 लाख का घाटा हो सकता है. और अगर रिटायरमेंट के लिए अभी 30 साल है तो टोटल फंड में 5.77 लाख का घाटा हो जाएगा।

पीएफ पर बेहतर ब्याज मिल रहा है. साल 2019-20 के लिए 8.50 फीसदी ब्याज निर्धारित है। इसीलिए उसी कैलकुलेशन के हिसाब से आपको हम नुकसान बता रहे हैं। यहां तक कि आपकी बेसिक सैलेरी 25 हजार है और आप तीन महीने की सैलेरी निकालेंगे तो 75000 निकालते हैं तो 10 सालों में 1.69 लाख का नुकसान हो सकता है। और अगर आपकी नौकरी 30 साल की बची है तो आपको नुकसान 8.50 लाख से ज्यादा का हो जाएगा।

इसीलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि फिलहाल सिर्फ सरकार की सलाह पर पीएफ न खाली करें ।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.