RBI ने किया बड़ा बदलाव, अब बैंक की छुट्टी होने पर भी सैलरी नहीं होगी लेट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑटोमेटिक पेमेंट सुविधा यानीन National Automated Clearing House (NACH) में एक अहम बदलाव किया है। इस बदलाव का फायदा 1 अगस्त 2021 से मिलना शुरू होगा।

<p>Aautomatic payment facility NACH to be available on all days from August 1: RBI</p>

नई दिल्ली। निजी संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी अक्सर महीने के पहले हफ्ते के आखिरी तारीक में आती है। लेकिन कभी-कभी बैंक होलिडे होने की वजह से उस दिन सैलरी क्रेडिट नहीं हो पाती है। ऐसे में जब सैलरी लेट होती है तो फिर किसी की ईएमआई भी लेट हो जाती है, यदि उसने ऑटोमेटिक पेमेंट ऑपशन अपनाया है और उन्हें अतिरिक्त चार्ज देने पड़ता है।

यह भी पढ़ें
-

आरबीआई का आम लोगों को तोहफा, अब RTGS और NEFT के लिए बैंकों की जरूरत नहीं

पर अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस तरह की परेशानियों को बहुत जल्द दूर करने जा रही है। यानी कि rbi ने ऑटोमेटिक पेमेंट सुविधा में बड़ा बदलाव किया है। शुक्रवार को RBI ने National Automated Clearing House (NACH) की सुविधा में एक अहम बदलाव किया है। इस बदलाव का फायदा अगस्त से मिलना शुरू होगा।

क्या है NACH?

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर NACH क्या है और यह कैसे काम करता है? दरअसल, NACH एक साथ भारी संख्या में पेमेंट करने का सिस्टम है। इस सिस्टम को National Payment Corporation Of India (NPCI) संभालती है। जब एक साथ भारी संख्या में लोगों को पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, तो उस सिस्टम को ही NACH कहा जाता है।

NACH के जरिए सरकारी विभाग व कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के बैंक खातों में सैलरी, पेंशन, लाभांश या फिर किसी भी तरह के सरकारी सब्सिडी आदि का भुगतान किया जाता है।

इसके अलावा, NACH के जरिए ही ईएमआई, इंश्योरेंस प्रीमियम, म्यूचुअल फंड की किस्त, बिजली, पानी, फोन और गैस के बिल ऑटोमेटिक तरीके से डेबिटे होते हैं। बता दें कि यह सब सुविधा सिर्फ बैंक के वर्किंग डे में ही लोगों को मिलती है। यानी बैंक होलिडे के दिन यह सभी सुविधाएं स्थगित रहती हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81qn3k

अगस्त से पूरे सप्ताह मिलेगी NACH की सुविधा

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों की परेशानी को दूर करते हुए NACH में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब हफ्ते के सातों दिन यानी यदि किसी दिन बैंक बंद रहे तब भी आपको NACH की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें
-

खुशखबरी: RTGS-NEFT पर अब नहीं लगेगा चार्ज, ATM से पैसा निकालना भी जल्द हो सकता है फ्री

NACH की ये सुविधा 1 अगस्त 2021 से हफ्ते के सातों दिन चालू हो जाएगी। RBI ने कहा कि इससे पहले लोगों की असुविधा को दूर करते हुए RTGS की सुविधा को हफ्ते के सातों दिन के लिए शुरू किया जा चुका है। अब इसी का फायदा उठाते हुए NACH को हफ्ते के सातों दिन पूरे साल चलाने की योजना शुरू करने जा रहे हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.