Fixed Deposit पर मिलेगा सालाना 8.4% ब्याज, Bank की जगह यहां करें निवेश, जानें पूरी जानकारी

-Fixed Deposit को निवेश ( Investment Plan ) का सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। -एफडी एक सुरक्षित निवेश है, जहां लोगों को मेच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी मिलती है। -कोरोना ( Covid-19 ) की वजह से मार्केट में गिरावट आई है।-बैंकों में एफडी ( Bank FD ) पर ब्याज दर में भी गिरावट देखने को मिली है। -आप नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी ( NBFC ) श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस में निवेश कर सकते हैं।

<p>Fixed Deposit पर मिलेगा सालाना 8.4% ब्याज, Bank की जगह यहां करें निवेश, जानें पूरी जानकारी</p>

नई दिल्ली।
Fixed Deposit को निवेश ( Investment Plan ) का सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। क्योंकि, एफडी एक सुरक्षित निवेश है, जहां लोगों को मेच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी मिलती है। कोरोना ( Covid-19 ) की वजह से मार्केट में गिरावट आई है। वहीं, बैंकों में एफडी ( Bank FD ) पर ब्याज दर में भी गिरावट देखने को मिली है। इसलिए सही जगह निवेश करना भी जरूरी है। अगर आप भी एफडी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आप नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी ( NBFC ) श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस में निवेश कर सकते हैं। यहां आपको फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में सालाना 8.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

पैसे की सुरक्षा
श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस को ICRA ने MAA+ रेटिंग स्टेबल आउटलुक के साथ दी है, जिसका मतलब है कि कंपनी प्रिंसिपल अमाउंट या उस पर मिलने वाले ब्याज में कोई डिफॉल्ट नहीं करती है। इस कारण आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं।

RBI 2019-20 Annual Report: वित्त वर्ष 2019-20 में नहीं छापा गया 2000 रुपए का नोट

कितना मिल रहा ब्याज
बता दें कि श्रीराम सिटी की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर सालाना 8.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इतना ही नहीं अगर कोई सीनियर सिटीजन एफडी खाता खुलवाता है तो उसे 0.40 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलता है। ज्यादा ब्याज दर और स्थिर रिटर्न से आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है। इस योजना में आप 12 महीने से 60 महीने का टेन्योर तक निवेश कर सकते हैं।

एफडी के दो ऑप्शन
आपको बता दें कि इस एफडी में दो ऑप्शन मिलते हैं, पहला संचयी ( Cumulative ) और दूसरा गैर-संचयी ( Non-Cumulative )। अगर आप गैर-संचयी डिपॉजिट चुनते हैं, तो आप मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक या सालना आधार पर ब्याज कमा सकते हैं। वहीं, संचयी डिपॉजिट के लिए जमा पर कमाया गया ब्याज प्रिंसिंपल राशि के साथ कंपाउंड होगा।

पर्सनल लोन लेना है तो इन 4 चीजों का ध्यान रखना जरूरी, होंगे फायदे

कितना कर सकते हैं निवेश
संचयी फिक्स्ड डिपॉजिट में श्रीराम सिटी 1 हजार रुपये के मल्टीपल में किस्तें लेता है जिसमें न्यूनतम राशि 5 हजार रुपये प्रति जमा है। वहीं, गैर-संचयी फिक्स्ड डिपॉजिट में ब्याज मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना किस्तों में भुगतान किया जाता है। इसमें 1,000 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट मंजूर होते हैं जो न्यूनतम 5,000 रुपये की राशि तक हो सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.