NPS में निवेश करने के 5 फायदे, टैक्स में छूट मिलेगी और बैंक आपके पैसे को कभी भी जब्त नहीं कर सकता

|

Published: 27 Jul 2021, 02:40 PM IST

NPS में निवेश करने पर रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री रह सकते हैं जहां आपको टैक्स भी नहीं देना होगा और पति-पत्नी दोनों साथ में निवेश कर सकते हैं।

नई दिल्ली। NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) आम आदमी के लिए एक ऐसी जमा पूंजी है जो उसके सेवानिवृत्ति के बाद काम आती है। जहां उसके कमाने कि क्षमता कम होने लगती है और कमाई के साधन बंद होने लगते हैं वहां NPS ही उनका साथ देता है जहां हर महीने एक निश्चित राशि में पेंशन मिलती है जिससे किसी दूसरे के सहारे पर रहे बिना स्वाभिमान से जिया जा सकता है।

READ MORE:- देश में डिजिटल करंसी लाने की तैयारी में आरबीआई

NPS में निवेश करने के फायदे भी जान लीजिए

A) निवेश की सीमा से छूट
NPS में निवेश करने में लचीलापन होता है जो निवेश करने को आसान बनाता है। जहां अन्य निवेश करने के दूसरे विकल्पों में एक निश्चित अधिकतम सीमा होती है वहीं NPS में ऐसा नहीं होता है यह सुविधानुसार निवेश किया जा सकता है ओर सबसे प्रमुख बात तो ये की टैक्स छूट में भी अधिक फायदा

READ MORE:- Vodafone idea के कारण IDFC और Yes Bank पर बहुत बड़ा संकट

B) पति - पत्नी दोनों को बराबर लाभ
आजकल इस मंहगाई के जमाने में जहां रोज कीमतें आसमान छू रही है तो अकेले इंसान के खर्चे पर घर चल पाना मुश्किल हो जाता है इसलिए कई लोग पति पत्नी दोनों मिलकर पैसा कमाते है। NPS को मदद से दोनों इस योजना में निवेश कर सकते है और दोनों अपनी अपनी तरफ से टैक्स में छूट ले सकते है।

C) कर्मचारी के साथ नियोक्ता का भी फायदा
NPS के लिए कर्मचारी को नियोक्ता भी प्रोत्साहित करता है क्योंकि उसके कर्मचारी को अधिक फायदे के साथ उस भी टैक्स में छूट मिलेगी। जहां कर्मचारी को 80C के तहत छूट प्राप्त होती है वहीं नियोक्ता को 36(1) के तहत कर में राहत मिलती है।

D) टैक्स में बचत
NPS में पैसा जमा कराने पर आयकर की धारा के तहत 50 हजार की अधिक कर में छूट मिलती है और यह छूट धारा 80C में मिली 1.50 लाख की छूट से अधिक है।

E) NPS को जब्त नहीं कर सकता कोई भी
कई बार सुना होगा कि व्यक्ति के दिवालिया होने पर बैंक उसकी सारी संपति जब्त कर लेती है पर सरकार हाथ धोकर पीछे पड़ जाती है लेकिन NPS में जमा कराई गई राशि को कोई भी जब्त नहीं कर सकता वो पैसा सिर्फ आपका। इस तरह NPS सबसे सुरक्षित निवेश के साधनों मे माना जा सकता है।