अाज से लगातार दो दिन बंद रहेंगे बैंक, 10 लाख बैंककर्मी हड़ताल पर

आज से लगातार दो दिन बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे, जिसके वजह से बैंकों में कोर्इ काम नहीं होगा।

<p>अाज से लगातार दो दिन बंद रहेंगे बैंक, 10 लाख बैंक कर्मी हड़ताल पर</p>

नर्इ दिल्ली। अगर आप आज बैंक को कोर्इ निपटाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज से लगातार दो दिन बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे, जिसके वजह से बैंकों में कोर्इ काम नहीं होगा। सरकारी और निजी क्षेत्र के करीब 10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी 30 मई से दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे। ये लोग इंडियन बैंक एसोसिएशन(आईबीए) की तरफ से पूर्व में प्रस्तावित दो प्रतिशत से अधिक वेतन वृद्धि नहीं करने का विरोध कर रहे हैं। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के एक नेता ने यह जानकारी दी। इस हड़ताल का नेतृत्व यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन(यूएफबीयू) कर रहा है, जो कि नौ यूनियनों का नेतृत्वकारी संगठन है।

यह भी पढ़ें – आज से इतना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल , जानिए आपके शहर में क्या है नए दाम

बैंककर्मी वेतन बढ़ोतरी की कर रहे मांग

बैककर्मी वेतन में जल्द बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। वेतन में एक नवंबर, 2017 से वृद्धि नहीं हुई है। एआईबीईए के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने कहा, “हमारे लिए अब हड़ताल वापस लेने का फैसला करना संभव नहीं है। हमने आईबीए को वेतन में दो प्रतिशत की वृद्धि के बदले बेहतर प्रस्ताव के साथ आने के लिए कहा था।”

यह भी पढ़ें – एेसा क्या हुआ कि सुनील मित्तल ने दामाद को दे दिया 1 अरब रुपए

इंडियन बैंक एसोसिएशन ने नहीं उठाया कोर्इ कदम

उन्होंने कहा, “हमने आईबीए से स्केल 4-7 के बैंक अधिकारियों से वेतन संबंधी वार्ता नहीं तोड़ने के लिए भी कहा था। लेकिन आईबीए ने कुछ भी नहीं किया।” उन्होंने कहा कि इस संबंध में समझौता बैठक सोमवार को हुई थी। मुख्य श्रम आयुक्त(सीएलसी) ने आईबीए से 4-7 स्कैल के अधिकारियों के साथ वेतन वार्ता से अलग नहीं होने संबंधी अन्य विवाद पैदा नहीं करने के लिए कहा। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (एआईबीओसी) के महासचिव डी.टी. फ्रांसो ने कहा, “सीएलसी ने हालांकि हड़ताल के मुद्दों को सुलझाने का बहुत प्रयास किया, इसके बावजूद 30 और 31 मई को हड़ताल होगी।”

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.