हनुमान जयंती 8 अप्रैल : अपने घर में ही इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें हनुमान लला का पूजन

|

Published: 07 Apr 2020, 08:35 AM IST

8 अप्रैल को सर्वार्थसिद्धि योग में मनेगी हनुमान जयंती

इस साल 2020 में हनुमान जन्मोत्सव हनुमान जयंती 8 अप्रैल दिन बुधवार को सर्वार्थसिद्धि योग में मनाई जाएगी। हनुमान जी जन्मोत्सव प्रतिवर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस बार हनुमान जयंती के दिन सर्वार्थसिद्धि का शुभ योग बनने के कारण इस योग में की गई पूजा सबके लिए कल्याणकारी सिद्ध होगी। 8 अप्रैल को ऐसे करें हनुमान जी की पूजा आराधना।

चैत्र पूर्णिमा : 8 अप्रैल बुधवार को करें ये चमत्कारी उपाय, जीवन का सारी अपूर्णता हो जाएगी पूर्ण

पूजा का शुभ मुहूर्त

- हनुमान जयंती पर्व बुधवार 8 अप्रैल 2020

- पूर्णिमा तिथि का आरंभ - 7 अप्रैल दिन मंगलवार को 12 बजकर 1 मिनट से ही आरंभ हो जाएगी।

- पूर्णिमा तिथि समापन 8 अप्रैल को सुबह बजकर 4 मिनट पर होगा।

ऐसे करे हनुमान जयंती पर व्रत और पूजन

हनुमान जयंती के दिन व्रत रखने वालों को कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। इस दिन हनुमान जी को लाल चोला जरूर चढ़ायें। व्रत रखने वाले व्रत की पूर्व रात्रि से ब्रह्मचर्य का पालन करें। संभव हो सके तो जमीन पर ही शयन करे लाभ मिलेगा। प्रातः ब्रह्म मुहूर्त में उठकर प्रभू श्री राम, माता सीता व श्री हनुमान का स्मरण करें। गंगाजल मिले जल से स्नान कर हनुमान जी की प्रतिमा या फोटो को स्थापित कर विधिपूर्वक पूजा करें। पूजा के के बाद श्री हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करने के बाद हनुमान जी की आरती उतारें।

हनुमान जयंती के तुलसीदास जी महाराज द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस का पाठ करे या तो श्री सुंदरकांड अखंड पाठ भी किया जा सकता है। हनुमान जी को भोग प्रसाद के रुप में गुड़, भीगे या भुने चने एवं बेसन के लड्डू अर्पित करें। पूजा सामग्री में सिंदूर, केसर युक्त चंदन, धूप, अगरबती, दीपक के लिए शुद्ध घी या चमेली के तेल का उपयोग कर सकते हैं । श्री राम नाम लिखी अकाव के 108 पत्तों की माला हनुमान जी अवश्य पहनावें, ऐसा करने से हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूरी कर देते हैं।

********************