अब बकरे भी खरीदे और बेचे आॅनलाइन

-नागौरी, अजमेरी, सिरोही, जमुनापारी और सफेद जमुनापारी बकरों की डिमांड

<p>अब बकरे भी खरीदे और बेचे आॅनलाइन</p>
हर्षित जैन/जयपुर.
डिजिटलाइजेशन के इस दौर में जरूरत के सारे सामान ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर मौजूद हैं। वहीं अब आगामी त्याग और बलिदान के पर्व ईद-उल-जुहा बकरीद त्योहार के मौके पर बकरे भी तेजी से ऑनलाइन खरीदे और बेचे जा रहे हैं। क्विकर और ओएलएक्स पर चुनिंदा नस्लों के बकरों की फोटोज अपलोड की जा रही है उसके बाद नीचे बेचने वाले का मोबाइल नंबर, जगह, कीमत और बकरे की नस्ल और उसकी खासियत लिखी जा रही है। नंबर पर संपर्क करने के बाद वाट्सएप पर बकरे की फोटोज भेजी जा रही है, ताकि बाजार में जाने का समय बच सके। पत्रिका टीम ने जब राजापार्क, अजमेर रोड, दिल्ली रोड, गोविंदपुरा और अन्य जगहों के ऑनलाइन बकरा विक्रेताओं से संपर्क करने की कोशिश की तो उनका कहना है कि अभी तक काफी लोगों ने शहर और शहर के बाहर बकरे मंगवाए हैं। यदि कोई ज्यादा बकरे खरीदता है तो मोलभाव कर सौदा तय कर लिया जाता है। गौरतलब है कि बकरीद के मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोग बकरे की कुर्बानी देते हैं।
फायदेमंद है तकनीक
आमतौर पर शहर में ईदगाह सहित अन्य जगहों पर बाजार में ५ लाख रुपए तक के बकरे बेचे जा रहे हैं लेकिन गर्मी के इस मौसम में बकरीद के मौके पर बाजार में काफी भीड़भाड़ होती है इसलिए लोगों की सहलुयित के लिए और समय बचाने के लिए यह तकनीक बाजार में फायदेमंद साबित हो रही है।
नाम भी हैं खास
ऑनलाइन विक्रेताओं का कहना है कि बकरा पसंद आने पर घर पर फ्री होम डिलीवरी भी दी जा रही है। जिससे लोगों को बकरा खरीदने के लिए सड़क के किनारे मोलभाव नहीं करना पड़ेगा। सुल्तान से लेकर सलमान, कटप्पा, प्रिंस बाहुबली जैसे कई फिल्मी नाम बकरों के हैं। एक बकरे का वजन 100 किलो के आसपास तक भी यहां मौजूद है जिसकी कीमत 2.5 लाख रुपए है और ऊंचाई करीब 3.5 फीट है।
कीमत 30000 से 2.5 लाख तक
वेबसाइट पर नागौरी, अजमेरी, सिरोही, सोजत, बारबरी, बोर, ओसमानबाड़ी, जमुनापारी, सफेद जमुनापारी नस्ल के बकरों की डिमांड देखने को मिल रही है। वहीं काले और भूरे बकरे इसकी तुलना में कम दाम में बिक रहे हैं। जिनकी कीमत 30000 से लेकर 2.5 लाख तक है। ऑनलाइन विक्रेता सौदा तय होने के बाद न सिर्फ होम डिलीवरी कर रहे हैं बल्कि बकरीद से पहले घर में रखने की जगह न होने पर उसे अपने पास रखने की सहलूयित भी ग्राहक को दे रहे हैं। विक्रेताओं का कहना है कि बकरों पर खाने से लेकर कई अन्य खर्च करने की वजह से कीमत थोड़ी महंगी होती है।
वर्जन
मैं प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूं। यह नया बाजार है और भागदौड़ भरी जिंदगी में इससे अच्छा विकल्प नहीं मिल सकता। बकरों की ऑनलाइन खरीदारी से बेहद खुश हूं।
-शाकिब, अजमेर रोड

बाजार के इस आधुनिकीकरण ने सब चीजें आसान कर दी है, दो बकरे मैंने खरीदे हैं। जिसमें छूट भी मुझे मिली है।
-महबूब, खोनागोरियन
 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.