कुछ IIT में कोई अंतिम परीक्षा नहीं, JNU बना रहा है ऑनलाइन परीक्षा की योजना

कब और कैसे शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे, इस अनिश्चितता के साथ, कोविद -19 महामारी के बीच प्लेसमेंट के प्रस्ताव नहीं खोने वाले छात्रों की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों और इंजीनियरिंग स्कूलों ने परीक्षाएं टाल दी हैं।

कब और कैसे शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे, इस अनिश्चितता के साथ, कोविद -19 महामारी के बीच प्लेसमेंट के प्रस्ताव नहीं खोने वाले छात्रों की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों और इंजीनियरिंग स्कूलों ने परीक्षाएं टाल दी हैं।
पांच शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (HCU), IIT-Bombay, IIT-Kharagpur और IIT-Kanpur अपने प्रदर्शन के आधार पर अपने अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन करेंगे। मध्य सेमेस्टर परीक्षाओं और निरंतर मूल्यांकन के अन्य रूपों में।
दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, आईआईटी-दिल्ली और जामिया मिलिया इस्लामिया ने ओपन बुक टेस्ट या ऑनलाइन असाइनमेंट के माध्यम से परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है या फिर से खुलने पर परिसर में परीक्षा आयोजित की है।
आईआईटी-दिल्ली में, अंतिम वर्ष के छात्रों के पास जून में स्नातक करने का विकल्प होता है, जो ऑनलाइन परीक्षणों के लिए उपस्थित होते हैं, और असाइनमेंट पूरा करते हैं और टेलीफोन पर वाइवा वॉइस करते हैं। दूसरा विकल्प यह है कि संस्थान को फिर से खोलने के बाद नियमित रूप से स्नातक होना चाहिए, जिसमें अधिक समय लग सकता है।
27 मई को, IIT-खड़गपुर में शिक्षकों के निकाय या सीनेट ने लिखित सेमेस्टर-एंड परीक्षा को करने का प्रस्ताव लिया और मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके सुझाने के लिए एक समिति का गठन किया। समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। संस्थान के रजिस्ट्रार ने बताया कि छात्रों को सभी संभावना में असाइनमेंट, वाइवा वॉयस और पिछले प्रदर्शन के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा।
आईआईटी-कानपुर ने एक विशेष ग्रेडिंग योजना की घोषणा की है जिसमें छात्रों को मध्य-सेमेस्टर परीक्षाओं, क्विज़, परियोजनाओं और असाइनमेंट में उनके प्रदर्शन के लिए ग्रेड ए, बी, सी और एस प्राप्त होगा।

IIT- बॉम्बे पहले सेमेस्टर-एंड परीक्षा को स्क्रैप करने वाला था। अंतिम ग्रेडिंग मिड सेमेस्टर परीक्षा तक पूरा किए गए मूल्यांकन पर आधारित होगी। शिक्षक अधिकतम 20 प्रतिशत के वेटेज के लिए ऑनलाइन छात्रों का मूल्यांकन करने का निर्णय ले सकते हैं, बशर्ते सभी छात्र इसके लिए विकल्प चुन सकें।
एएमयू में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए मूल्यांकन का 70% पूरे वर्ष में पूरा होने वाले असाइनमेंट पर होगा और शेष 30% दो घंटे की ऑनलाइन परीक्षा पर आधारित होगा। “जो छात्र अंतिम सेमेस्टर में नहीं हैं, उनके लिए इस वर्ष के अपने पिछले सेमेस्टर और sessionals का औसत लेंगे और उसी के आधार पर उन्हें बढ़ावा देंगे।”
प्रारंभ में, जेएनयू ने यह निर्णय छोड़ दिया था कि व्यक्तिगत केंद्रों और स्कूलों में ऑनलाइन या ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित की जाए, लेकिन बाद में सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया। चाहे वे इंटरमीडिएट हों या अंतिम वर्ष के छात्र। हालांकि, परीक्षा का मोड व्यक्तिगत शिक्षकों के लिए छोड़ दिया गया है।
अंतिम वर्ष और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए जामिया के मूल्यांकन का तरीका अलग है। अब तक, विश्वविद्यालय जुलाई में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है, और मध्यवर्ती छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट (50%) और पिछले साल के अंकों (50%) के आधार पर थ्योरी पेपर के लिए ग्रेड देने की योजना है। प्रैक्टिकल और वाइवा वाइस आदि ऑनलाइन आयोजित किए जाने हैं। यदि कोविद -19 की स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो जामिया ने कहा कि यह अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए भी “ऑनलाइन असाइनमेंट और ऑनलाइन व्यावहारिक विकल्प” को स्वीकार करेगा।
डीयू ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले अंतिम वर्ष के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.