CAT Exam 2018: कैट परीक्षा के लिए आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, 25 नवंबर को होगी एग्जाम

आईआईएम इंस्टीट्यूट्स में प्रवेश के लिए होने वाले कैट 2018 (CAT 2018) की आवेदन प्रक्रिया आज से शनि बुधवार 8 अगस्त 2018 से शुरू हो गई है

<p>CAT Exam 2018: कैट परीक्षा के लिए आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, 25 नवंबर को होगी एग्जाम</p>
आईआईएम इंस्टीट्यूट्स में प्रवेश के लिए होने वाले कैट 2018 (CAT 2018) की आवेदन प्रक्रिया आज से शनि बुधवार 8 अगस्त 2018 से शुरू हो गई है। कैंडिडेट्स कैट परीक्षा 2018 के लिए 19 सितंबर तक आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थी आईआईएम की वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपको बता दें कैट परीक्षा 2018 इस साल 25 नवंबर को देश के 8 शहरों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो पालियों में करवाई जाएगी।
परीक्षा के लिए 147 सेंटर बनाए गए
इसके लिए कुल 147 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। रजिस्ट्रेशन के समय आप परीक्षा केंद्र के रुप में अपना शहर चुन सकते हैं। इसके बाद उपलब्धता के आधार पर आपको चार में से एक सेंटर दिया जाएगा। अगर उम्मीदवार की चुनी गई सिटी नहीं मिल पाई तो पास का शहर अलॉट किया जाएगाा। रजिस्ट्रेशन के समय फीस का भुगतान आॅनलाइन मोड में ही करना होगा। एससी,एसटी और पीडब्लूडी वर्गों के कैंडिडेट्स के लिए 950 रुपए फीस निर्धारित की गई है वहीं दूसरे वर्गों को 1,900 रुपए फीस देनी होगी।
डायरेक्ट आंसर भी देने होंगे
पेपर के हर सेक्शन में कुछ मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन नहीं होंगे। इनके डायरेक्ट आंसर स्क्रीन पर देने होंगे। इसे कैट आयोजक की ओर से कैट २०१८ वेबसाइट पर ट्यूटोरियल में एक्सप्लेन कर दिया जाएगा। वेबसाइट पर ट्यूटोरियल १७ अक्टूबर को जारी किया जाएगा। आयोजकों ने स्टूडेंट्स को ट्यूटोरियल्स के जरिए इसे समझने की सलाह दी है। स्टूडेंट्स को ऑन स्क्रीन कैल्कुलेटर भी दिया जाएगा। इसके अलावा भी स्टूडेंट्स को कई अन्य सलाह दी गई हैं जो एग्जाम के दौरान उनके लिए मददगार साबित होंगी।
पहले को कम्प्लीट करने के बाद, दूसरे पर स्विच

टैस्ट १८० मिनट का होगा। इसमें तीन सेक्शन होंगे और हर सेक्शन को 60-60 मिनट दिए जाएंगे। टैस्ट के पहले सेक्शन में वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, दूसरे में डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और तीसरे सेक्शन में क्वांटिटिव एबिलिटी होगी। स्टूडेंट्स पहले सेक्शन के खत्म होने के बाद ही दूसरे सेक्शन पर स्विच कर पाएंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.