Puducherry Assembly Election 2021 : पुडुचेरी चुनाव के लिए पूर्व ऑफिसर्स को बनाया सुपरवाइजर

Puducherry Assembly Election 2021 के तहत चुनाव आयोग ने 4 पूर्व सिविल अधिकारियों को स्पेशल सुपरवाइजर बनाया गया है, जिनकी निगरानी में पूरा चुनाव होगा।

<p>Puducherry Assembly Election 2021: Supervisor appointed for election</p>

Puducherry Assembly Election 2021। सिर्फ राजनीतिक पार्टियों पर ही नहीं बल्कि चुनाव आयोग पर भी काफी बड़ा प्रेशर है। ताकि चुनावों को किसी परेशानी के संपन्न कराए जा सके। ऐसे में चुनाव आयोग ने पुडुचेरी विधानसभा चुनाव 2021 ( Puducherry Assembly Election 2021 ) एक अहम फैसला लिया है। इस फैसले के तहत चुनाव आयोग ने पुडुचेरी चुनाव के चार स्पेशल पर्यवेक्षकों का नियुक्त किया है। जिनके हाथों में पूरे चुनाव की बागडोर होगी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कौन है वो स्पेशल ऑफिसर्स।

यह भी पढ़ेंः- Puducherry Assembly Election 2021 : 33 में 30 विधायक ही चुनती है जनता, केंद्र के हाथों में 3 की किस्मत

4 स्पेशल ऑफिसर्स तैनात
चुनाव आयोग की ओर से पुडुचेरी विधानसभा चुनावों के लिए चार स्पेशल ऑफिसर्स की नियुक्ती की है। पुडुचेरी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शूरबीर सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर मंजीत सिंह को विशेष सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है। दो रिटायर्ड आईआरएस ऑफिसर्स मधु महाजन और बीआर बालाकृष्णन को विशेष व्यय पर्यवेक्षक के तौर बिठाया गया है। वहीं रिटायर्ढ आईपीएस ऑफिसर धर्मेंद्र कुमार को पुडुचेरी के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के पद पर नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Puducherry Assembly Election 2021 : भाजपा के यह नवरत्न पुडुचेरी में खोल पाएंगे खाता?

वी नारायणसामी नहीं लड़ेंगे चुनाव
इस बार पुडुचेरी के पूर्व सीएम वी नारायणसामी चुनावी मैदान पर नहीं दिखाई देंगे। उनकी सीट को डीएमके को दी गई है। इस बार वो सिर्फ पूरे गठबंधन की बागडोर संभालते हुए प्रबंधन का काम संभालेंगे। मौजूदा समय में राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है। प्रदेश में पहले कांग्रेस और डीएमके की गठबंधन वाली सरकार थी। सरकार का कार्यकाल मई में खत्म होना था। उससे पहले ही कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे और डीएमके एक विधायक के समर्थन वापस लेने के बाद सरकार अल्पमत में आई थी।

यह भी पढ़ेंः- Puducherry Assembly Election 2021 : छोटा भाई बनकर बड़ी सत्ता हथियाने के फिराक में है भाजपा

इन सीटों पर 6 अप्रैल को चुनाव
पुडुचेरी में मन्नादिपेट, थिरुभुवाने, ओउस्सुदु, मंगलम, विल्लिअनुर, उझवार्करई, कादिरगमम, इंदिरा नगर, थांचनवाडी, कामराज नगर, लावसपेट, कालापेट, मुथियालपेट, राज भवन, औपलाम, ओरलीमेपेथ, नेलिथोप, मुदलियारपेट, अरियांकुप्पम, मनावेली, एम्बलम, नेट्टपक्कम, बहोर, नेडुंगाडु, तिरुनल्लार, कराईकल उत्तर, कराईकल दक्षिण, निरवी, माहे और यानम विधानसभा सीटें हैं। जहां पर 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- Puducherry Assembly Election 2021 : मोदी और शाह समेत दस स्टार प्रचारकों के भरोसे पर है एनडीए

आज है नामांकन की अंतिम तारीख
– नामांकन की शुरूआत 12 मार्च से हो चुकी है।
– नामांकन करने कह अंतिम तारीख 19 मार्च है।
– 20 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।
– 22 मार्च तक नामांकन वापस लिया जा सकता है।
– मतदान का दिन 6 अप्रैल रखा गया है।
– 2 मई को विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.