Puducherry Assembly Election 2021 : चुनावी मैदान में होंगे 300 से ज्यादा उम्मीदवार, इन सीटों पर हैं सबसे ज्यादा खिलाड़ी

Puducherry Assembly Election 2021 में उम्मीदवारों की नाम वापसी और चुनावी घोषणा पत्र रद होने के बाद 300 से ज्यादा प्रत्याशी फाइनल हो गए हैं। 6 अप्रैल को 30 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है।

<p>Puducherry Assembly Election 2021 More than 300 candidate will be fray</p>

Puducherry Assembly Election 2021। पुडुचेरी विधानसभा चुनाव 2021 ( Puducherry Assembly Election 2021 ) के तहत नाम वापसी और नामांकरन रद करने का काम पूरा हो चुका है। अब 6 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रमुख और मामूली राजनीतिक दलों के 300 से अधिक उम्मीदवारों के साथ-साथ निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे।

आइए पढ़े:- Puducherry Assembly Elections 2021 National Democratic Alliance (NDA) Full Candidates List

गठबंधनों के उम्मीदवार हुए फाइनल
सेक्युलर डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव अलायंस का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस ने 14 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं और यानम में निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन कर रही है। वहीं द्रमुक 13 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है, जबकि सीपीआई और वीसीके ने क्रमश: थातांचवडी और औलगेट में उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस की प्रमुख लीडर एआईएनआरसी ने 16 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में खड़ा किया है। जबकि बीजेपी ने 9 और एआईडीएमके के 5 उम्मीदवारों को जगह मिली है। वहीं एक अन्य एनडीए सहयोगी पीएमके जिसने टिकट बंटवारे के दौरान सहयोग न मिलने के कारण अकेले चुनाव लडऩे का फैसला लिया था, उसने अपने सभी 10 उम्मीदवारों को नाम वापस ले लिए हैं और अब एनडीए का समर्थन करेगी।

आइए पढ़े:- Puducherry Assembly Election 2021 : Secular Progressive Alliance (SPA) Full Candidates List

कितनी सीटों पर सीधा मुकाबला
प्रतिद्वंद्वी मोर्चों पर बात करें तो कांग्रेस और एआईएनआरसी के बीच आठ सीटों पर सीधी लड़ाई देखने को मिल रही है। डीएमके और अन्नाद्रमुक पार्टियों के बीच कराईकल दक्षिण, ओर्लीनपेट, ओप्पलम और मुदलियारपेट में निर्वाचित क्षेत्रों में सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा। वहीं लॉस्पेट, ओसुदु, थिरुनलार और मानवेली में कांग्रेस बनाम भाजपा रहेगा।

किस सीट पर सबसे ज्यादा उम्मीदवार
केंद्रशासित प्रदेश में सबसे ज्यादा उम्मीदवार ओझुक्करई और नेलिथोप 16 और सबसे कम कादिरगाम 6 में हैं। अन्य निर्वाचन क्षेत्रों की बात करें तो विलेनूर और ऑरलियनेप 15-15 उम्मीदवार हैं। मन्नादीपेट, बहौर और थिरुभवनई 13 उम्मीदवार हैं, जबकि इंदिरा नगर, राजवन और इमबलम में 8 और कामराज नगर और अरण्यकुप्पम 9 उम्मीदवार फाइनल हुए हैं। क्षेत्रीय परिक्षेत्रों की बात करें तो सबसे अधिक उम्मीदवार यानम में 15 उम्मीदवार हैं। वहीं सबसे कम उम्मीदवार माहे में 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कराइकल उत्तर में 10 और कराइकल दक्षिण में 8 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। नेदुंगडु, थिरुनलार और नेरवी टीआर पट्टिनम में 9-9 उम्मीदवार हैं। चुनाव में 116 निदर्लीय उम्मीदवार हैं। कई सीटों पर औसतन चार से पांच निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हुए हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.