चुनाव आयोग की सख्ती, 27 मार्च से 29 अप्रैल तक Exit Polls पर लगाई रोक

Election Commission Prohibits Conduct Exit Polls: मुख्य चुनाव आयोग ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि 27 मार्च की सुबह 7 बजे से 29 अप्रैल शाम 7:30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण व प्रकाशन पर रोक रहेगी।

<p>Election Commission prohibits conduct, publishing of exit polls between March 27 and April 29</p>

नई दिल्ली। चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और अब पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण के लिए शनिवार (27 मार्च) को वोट डाले जाएंगे। मतदान से पहले शुक्रवार को चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लेते हुए टीवी चैनलों व समाचार पत्रों के लिए दिशानिर्देश जारी कर दी है।

दरअसल, चुनाव आयोग ने शुक्रवार को नोटिस जारी करते हुए एग्जिट पोल के प्रकाशन व प्रसारण पर रोक लगा दी है। यह पाबंदी 27 मार्च से 29 अप्रैल तक रहेगी। मुख्य चुनाव आयोग ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि 27 मार्च की सुबह 7 बजे से 29 अप्रैल शाम 7:30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण व प्रकाशन पर रोक रहेगी।

2 मई को आएंगे परिणाम

बता दें कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा के लिए चुनाव होने वाले हैं। पश्चिम बंगाल और असम में शनिवार (27 मार्च) को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोट डाले जाएंगे जबकि असम में तीन और केरल, तमिलनाडु व पुडुचेरी में एक-एक फेज में वोटिंग होगी।

यह भी पढ़ें
-

West Bengal Assembly Elections 2021: पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर वोटिंग कल, दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत

असम की 126 विधानसभा सीटों के लिए 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को मतदान होंगे। राज्य की 2.33 करोड़ मतदाता 33,530 मतदान केंद्रों में जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं केरल विधानसभा की 140 सीटों व तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों व केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को एक मतदान होगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा के सभी 294 सीटों पर 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में वोटिंग होगी। इन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के लिए परिणाम की घोषणा एक साथ 2 मई को होगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.