Assam Assembly Elections 2021: अंतिम चरण में 12 जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग, 337 उम्मीदवारों की दांव पर साख

Assam Assembly Elections 2021 सुरक्षा के लिहाज से सीएपीएफ की 320 कंपनिया तैनात

<p>असम विधानसभा चुनाव तीसरे चरण का मतदान के दौरान वोट डालते सीनियर मतदाता </p>
नई दिल्ली। असम विधानसभा चुनाव ( Assam Assembly Elections 2021 ) में तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है। पहले दो चरणों के बाद इस तीसरे चरण पर ही राजनीतिक दलों के भविष्य का फैसला टिका है। यही वजह है कि पहले दो चरणों की तरह इस चरण में अच्छे मतदान की सभी को उम्मीद है।
तीसरे और अंतिम चरण में कुल 337 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी शामिल हैं। यानी बीजेपी के लिए ये तीसरा चरण काफी अहम है। क्योंकि इसी चरण के मतदान से पहले हिमंत बिस्वा के बयानों को लेकर काफी विवाद खड़े हुए थे।
यह भी पढ़ेंः Assam Assembly Elections 2021 मंत्री हिमंत बिस्वा का कोरोना को लेकर अजीब बयान, कह दी इतनी बड़ी बात

https://twitter.com/hashtag/AssamAssemblyPolls?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
असम में आज 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा हैं। कुल 337 उम्मीदवार चुनावी मैदान है, इनमें 12 महिला और 325 पुरुष कैंडिडेट हैं।

बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र यानी बीटीआर के तीन समेत कुल 12 जिलों की इन सीटों पर चुनाव प्रचार 4 अप्रैल को समाप्त हो गया था। इस आखिरी चरण के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी।
हालांकि कांग्रेस की दिग्गज नेता और महासचिव प्रियंका गांधी पति के कोरोना पॉजिटिव होने और सेल्फ क्वारंटीन होने के चलते प्रचार नहीं कर सकीं। तो वहीं बीजेपी के दिग्गज नेता हिमंत बिस्वा सरमा भी अपने बयान के चलते चुनाव आयोग के राडार पर आ गए थे। ऐसे में दोनों ही दलों के लिए अंतिम दिनों में थोड़ी अड़चने जरूर आईं।
बीजेपी के हिमंत बिस्वा सरमा के अलावा उनकी कैबिनेट के पांच सहयोगी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत कुमार दास भी इसी चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यानी शाम 6 बजे इन दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।
ईवीएम पर नजर
पिछले चरण के मतदान के तुरंत बाद ईवीएम को लेकर उठे बवाल ने तीसरे चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग को और सतर्क कर दिया है। इस चरण में ईवीएम और पोलिंग बूथों पर राजनीतिक दलों की भी कड़ी नजर रहेगी।
दरअसल पिछले चरण के मतदान के बाद करीमगंज के पोलिंग बूथ नंबर 149 की ईवीएम बीजेपी विधायक की कार में मिलने से हड़कंप मच गया था। इसको लेकर चुनाव आयोग ने चार अधिकारियों को निलंबित भी किया है। जबकि इस मामले में जांच जारी है।
यह भी पढ़ेंः Assam Assembly Elections 2021: भूपेश बघेल का दावा, इस खास रणनीति से जीतेगी कांग्रेस

320 कंपनियां तैनात
असम में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की 320 कंपनियों को तैनात किया गया है। इन 320 कंपनियों में से 30 स्ट्रांग ड्यूटी और बाकी लॉ एंड ऑर्डर ड्यूटी के लिए रखी गई हैं।
चुनाव आयोग के अनुसार कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर मतदान केंद्र पर एक कांस्टेबल और एक होमगार्ड को भी तैनात किया गया है। इसके साथ ही जोनल और सेक्टर पुलिस अधिकारी प्रदेश में सुरक्षा स्थिति की निगरानी रख रहे हैं।
आइए पढ़ेंः Assam Assembly Elections 2021 – Bhartiya Janta Party (BJP) Full Candidates List
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.