चुनाव

Assam Assembly Elections 2021: पहले चरण के मुकाबले शुरुआती दो घंटे में कमजोर रहा मतदान, यहां खराब हुई EVM

Assam Assembly Elections 2021 दूसरे चरण की शुरुआत रही थोड़ी फीकी, शुरुआती दो घंटे में पहले चरण से कम वोटिंग

Apr 01, 2021 / 11:03 am

धीरज शर्मा

असम विधानसभा चुनाव 2021

नई दिल्ली। असम विधानसभा चुनाव ( Assam Assembly Elections 2021 ) में दूसरे चरण का मतदान जारी है। हालांकि पहले चरण के मुकाबले दूसरे चरण में वोटरों का उत्साह सुबह कुछ कम दिखा। कुछ पोलिंग बूथ जरूर बड़ी संख्या में मतदाधिकार का प्रयोग करने लोग पहुंचे, लेकिन पहले चरण के मुकाबले दूसरे चरण में शुरुआती दो घंटे कुछ कमजोर रहे।
वहीं दूसरे चरण के मतदान में कुछ पोलिंग बूथ पर ईवीएम का खराब होना या गड़बड़ी के चलते मतदान देरी से शुरू होना भी वोटिंग परसेंटेज कम होने का बड़ा कारण हो सकता है।
यह भी पढ़ेँः Assam Assembly Elections 2021 दूसरे चरण में 39 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों समेत 345 प्रत्याशियों की दांव पर साख

असम में 39 सीटों के लिए वोटिंग जारी है, 9 बजे तक सामने आए आंकड़ों के मुताबिक 5.27 फीसदी मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर चुके हैं। हालांकि पहले चरण से तुलना की जाए तो ये आंकड़ा कुछ कम है।
असम में पहले चरण के मतदान के शुरुआती दो घंटे यानी 9 बजे तक 8.84 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था।

पिछले चरण की तरह दूसरे फेज में भी मतदाता लंबी कतार लगाकर अपने वोट डालने का इंतजार करते तो नजर आए लेकिन शायद कुछ पोलिंग बूथों पर ईवीएम खराब होने या अन्य तकनीकी वजहों से मतदान देरी से शुरू होने के कारण यहां मतदान थोड़ा फीका रहा।
https://twitter.com/hashtag/AssamAssemblyPolls?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
यहां खराब हुई ईवीएम
मतदान के दूसरे चरण में होजई के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें दिखाई दी । वहीं EVM की खराबी के कारण निर्तामोई बालिका विद्यालय में मतदान केंद्र संख्या 146 पर अस्थायी रूप से मतदान रोका गया।
इसके अलावा ईवीएम की खराबी के कारण नौगांव के लॉ कॉलेज में मतदान केंद्र संख्या 26 पर भी वोटिंग शुरू होने में देरी हुई।
असम विधानसभा चुनाव फतह करने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है। दूसरे चरण को लेकर भी पार्टियां अपने-अपने जीत के दावे कर रही है और ज्यादा से ज्यादा सीटों पर कब्जा जमाने की बात भी कह रही हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1377464747767918599?ref_src=twsrc%5Etfw
पूर्व रेल राज्य मंत्री का दावा
पूर्व रेल राज्य मंत्री और भाजपा नेता राजेन गोहेन ने नगांव के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि, ‘बीजेपी को पहले चरण में कुल 47 में से 35 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। दूसरे चरण में भी हमें कई सीटें मिलेंगी। बीजेपी निश्चित रूप से 75 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाएगी।
आपको बता दें कि असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 39 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस चरण में 26 महिला उम्मीदवारों सहित 345 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है।
यह भी पढ़ेँः Assam Assembly Elections 2021: कांग्रेस को चुनाव में मिलेगी करारी हार, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का दावा, पढ़िए पूरा इंटरव्यू

इन सीटों में से छह अनुसूचित जनजाति के लिए और पांच अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। कुल 36 लाख 09 हजार 959 महिलाओं सहित 73 लाख 44 हजार 631 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
दूसरे चरण में कुल 1 लाख 09 हजार 292 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 556 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां प्रबंधन की कमान महिलाओं के हाथ में है।

आइए पढ़ेँः Assam Assembly Elections 2021 – Bhartiya Janta Party (BJP) Full Candidates List

Home / Elections / Assam Assembly Elections 2021: पहले चरण के मुकाबले शुरुआती दो घंटे में कमजोर रहा मतदान, यहां खराब हुई EVM

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.