Latest News in Hindi

इस कॉलेज में टॉपर नहीं बल्कि फेल होने वाले स्टूडेंट्स को मिलता है एडमिशन, वजह बड़ी दिलचस्प

By Kamal Rajpoot

Sep, 11 2018 06:41:27 (IST)

स्मिथ कॉलेज में मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी के सहयोग से एक विशेष कोर्स चलाया जाता है और यहां केवल फेल स्टूडेंट्स को ही एडमिशन दिया जाता है।

आजकल स्टूडेंट्स में दुनिया की सबसे पॉपुलर और बेस्ट यूनिवर्सिटी-कॉलेज में एडमिशन लेने का क्रेज आसानी से देखा जा सकता है। हर कोई अधिक से अधिक से नंबर लाकर इनमें एडमिशन लेना चाहता है। उसकी अंदरूनी चाहत ये ही होती है कि उसे दुनिया की सबसे अच्छी कॉलेज में एडमिशन मिलें। लेकिन क्या आपने सुना है कि दुनिया की कोई यूनिवर्सिटी या कॉलेज फेल होने वाले स्टूडेंट्स को भी अपने यहां एडमिशन देती है ? शायद इस सवाल के जवाब में आपका आसंर ना ही होगा।

लेकिन यह सच है दुनिया में एक ऐसी कॉलेज भी मौजूद जहां केवल और केवल फेल होने वाले स्टूडेंटस को ही एडमिशन दिया जाता है। यह कॉलेज अमरीका में स्थित है और इसका नाम है स्मिथ कॉलेज। आपको बता दें स्मिथ कॉलेज में मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी के सहयोग से एक विशेष कोर्स चलाया जाता है और यहां केवल फेल स्टूडेंट्स को ही एडमिशन दिया जाता है। इस कोर्स का नाम है 'फेलिंग वेल'। इस कोर्स के द्वारा उन छात्रों की हेल्प की जाती है जो फेल होने के बाद अंदर से काफी निराश हो चुके होते है और अपने भविष्य को लेकर बहुत अधिक परेशान रहते हैं।

इस कोर्स के अंदर छात्रों के मनोबल को बढ़ाने वाली बातें सिखाई जाती है और उन्हें लाइफ में आगे बढ़नें के लिए किस तरह प्रोत्साहित किया जाता है, इसके बारे में बताया जाता है। इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको सिर्फ इतना बताना होता है कि आप कहां से फेल हुए हैं,यानि आप किस क्लास में, किस कोर्स में असफल हुए हैं। स्मिथ कॉलेज में एडमिशन मिलने के बाद स्टूडेंटस को फेलियर से उबरने के तरीके के बारे में बताया जाता है। साथ ही यह भी सिखाया है कि वे किस तरह अपने जीवन में सफलता को हासिल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं विद्यार्थियों के लिए फेलिंग वेल कोर्स के तहत स्पेशल लेक्चर क्लासेस का आयोजन भी करवाया जाता है। जिसमें असफलता को हैंडल करने और उससे उबरने के गुर भी सिखाए जाते हैं। आपको बता दें इस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में दिनोंदिन वृद्धि होती जा रही है। यह कोर्स धीरे—धीरे पूरी दुनिया में काफी चर्चित होता जा रहा है। यहां एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स को फेलियर का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

 

Related Stories