Latest News in Hindi

साइंस में रुचि रखते हैं, तो उस्मानिया यूनिवर्सिटी से करें बायो-इन्फॉर्मेटिक्स

By Jamil Ahmed Khan

Sep, 11 2018 04:05:20 (IST)

उस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद ने अपने एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बायो-इन्फॉर्मेटिक्स प्रोग्राम के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं।

उस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद ने अपने एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बायो-इन्फॉर्मेटिक्स प्रोग्राम के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। इस प्रोग्राम के लिए कुल 100 सीट्स पर एडमिशन लिए जाएंगे जो फस्र्ट कम फस्र्ट सर्व आधार पर होंगे। एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक 31 अक्टूबर 2018 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है योग्यता
आवेदकों के पास 50 प्रतिशत Marks के साथ बीएससी/ बी फार्मेसी/बीएससी (एग्रीकल्चर)/ एमबीबीएस/ बीवीएससी/ बीडीएस/ बीएचएमएस/ बीएएमएस/ बीयूएमएस/बीई/बीटेक एमएससी/एमटेक/एमसीए/पीएचडी आदि डिग्री होनी जरूरी हैं।

कैसे होगा चयन
उस्मानिया यूनिवर्सिटी के इस प्रोग्राम में दाखिले के लिए कोई एंट्रेंस टेस्ट नहीं लिया जाएगा। जो आवेदक जरूरी योग्यताओं को पूरा कर लेंगे, उन्हें फस्र्ट कम, फस्र्ट सर्व के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा।

जरूरी तारीखें और फीस
पीजी डिप्लोमा इन बायो-इन्फॉर्मेटिक्स प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 31 अक्टूबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। इस प्रोग्राम की कुल ट्यूशन फीस 25 हजार रुपए है।

कैसे करें आवेदन
आवेदक वेबसाइट www.oucde.net पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 300 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी।

 

राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं में आवेदन की तिथि बढ़ी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। वर्ष 2019 के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें : अल्पसंख्यक लड़कियों को मिलेगी बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति

विद्यार्थी अभी तक सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 16 सितंबर तक बोर्ड की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले यह तिथि 10 सितंबर 2018 निर्धारित की गई थी। हालांकि इसके बाद भी अतिरिक्त परीक्षा शुल्क देकर 24 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : संस्कृत शिक्षा लेवल एक भर्ती : दस माह से भर्ती लंबित, 400 चयनित नियुक्ति के इंतजार में