8वीं तक दो और 9-12वीं की चार ऑनलाइन क्लास की सिफारिश

स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए केन्द्र सरकार जल्दी जारी करेगी नए दिशा-निर्देश

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) जल्दी ही ऑनलाइन कक्षाओं में संबंधित गाइडलाइन जारी करेगा। स्क्रीन पर कम समय बिताने और बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखा जाएगा। इस बीच कर्नाटक में ऑनलाइन क्लासेज के लिए विशेषज्ञ समिति सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

सूत्रों के अनुसार केजी के लिए ऑनलाइन क्लास अधिकतम 30 मिनट की हो सकती है। पहली से लेकर आठवीं तक 30 से 45 मिनट की दो कक्षाएं होंगी। नौंवी से 12वीं तक के छात्रों के लिए 30 से 45 मिनट की 4 कक्षाएं प्रस्तावित हैं। अधिकतम दो से तीन घंटे तक ही ऑनलाइन क्लासेज की संभावना है। इंटरनेट के उपयोग के लिए भी विद्यार्थियों की तीन श्रेणी बनाई गई है।

प्रत्येक कक्षा के बाद 15 मिनट का ब्रेक
एचआरडी गाइडलाइन में शिक्षकों और स्कूलों को यह राय दी जाएगी कि पाठ्यक्रम पूरा कराने के पीछे नहीं भागे। मानव संसाधन मंत्रालय, राज्य सरकारों और संबंधित पक्षों के बीच कई चरण की वार्ताएं हो चुकी हैं। गाइडलाइन तैयार करने में विचार-विमर्श के दौरान अभिभावकों से मिले सुझावों पर भी गौर किया गया। स्क्रीन तनाव से बचाने के लिए वरिष्ठ कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रत्येक कक्षा के बाद 10 से 15 मिनट के ब्रेक का सुझाव है। योगाभ्यास तथा अन्य प्रोजेक्ट्स में भी बच्चों को शामिल करने का प्रस्ताव है।

कई राज्यों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू
केन्द्र सरकार की ओर से किसी भी प्रकार के दिशा-निर्देश जारी किए जाने से पहले ही कई राज्यों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। कर्नाटक हाईकोर्ट ने ऑनलाइन कक्षाओं की छूट दे दी है। इसमें भी सरकार ने समय-सीमा तय की है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.