शिक्षा

Big News: CBSE ने Maths सिलेबस में किया बड़ा बदलाव, ऐच्छिक विषय के रूप में अब छात्र लें सकेंगे ‘एप्लाइड मैथमेटिक्स’

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीनियर सेकेंडरी स्तर पर मैथ्स के सिलेबस में बदलाव किया है। वैकल्पिक विषय के रूप में एप्लाइड मैथ्स की शुरुआत की घोषणा की। पाठ्यक्रम को इस अकादमिक वर्ष (2020-21) से शैक्षणिक ऐच्छिक के रूप में ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए चुना जा सकता है।

Apr 01, 2020 / 03:53 pm

Jitendra Rangey

Big News: CBSE ने Maths सिलेबस में किया संशोधन, ऐच्छिक विषय के रूप में अब छात्र लें सकेंगे ‘एप्लाइड मैथमेटिक्स’

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीनियर सेकेंडरी स्तर पर मैथ्स के सिलेबस में बदलाव किया है। वैकल्पिक विषय के रूप में एप्लाइड मैथ्स की शुरुआत की घोषणा की। पाठ्यक्रम को इस अकादमिक वर्ष (2020-21) से शैक्षणिक ऐच्छिक के रूप में ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए चुना जा सकता है।
सीबीएसई अधिसूचना में कहा गया है, “अर्थशास्त्र, वाणिज्य, सामाजिक विज्ञान और कई अन्य क्षेत्रों में उच्च अध्ययन में गणित का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह देखा गया है कि गणित का मौजूदा पाठ्यक्रम विज्ञान विषयों के साथ अच्छी तरह से संरेखित करता है, लेकिन वाणिज्य के साथ अच्छी तरह से संरेखित नहीं करता है।” या विश्वविद्यालय शिक्षा में सामाजिक विज्ञान आधारित विषय है। इसे ध्यान में रखते हुए गणित के पाठ्यक्रम में एक और वैकल्पिक पाठ्यक्रम सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए पेश किया जाएगा, जिसका उद्देश्य छात्रों को गणित में प्रासंगिक अनुभव प्रदान करना होगा, जिसका उपयोग अन्य क्षेत्रों जैसे शारीरिक विज्ञान में किया जा सकता है।
जो छात्र ऐच्छिक के रूप में विश्वविद्यालय स्तर पर गणित में उच्च अध्ययन का विकल्प चुनना चाहते हैं या गणित ऑनर्स पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं या इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम गणित ले सकते हैं। एप्लाइड गणित पाठ्यक्रम को गणित के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कि उनके भविष्य के करियर के विभिन्न क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक हैं। इसलिए इस पाठ्यक्रम को इस पहलू को ध्यान में रखते हुए छात्रों द्वारा चुना जा सकता है।
जिन छात्रों ने दसवीं कक्षा में बेसिक गणित उत्तीर्ण किया है, उन्हें अब सीनियर सेकेंडरी स्तर पर नए शैक्षणिक वैकल्पिक एप्लाइड गणित को ले सकते हैं।

तदनुसार, सीबीएसई परीक्षा के दसवीं कक्षा में बेसिक गणित के साथ-साथ मानक गणित उत्तीर्ण करने वाले छात्र इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं। हालांकि, यह एक बार फिर स्पष्ट किया गया है कि जो छात्र माध्यमिक स्तर पर गणित से उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे सीनियर सेकेंडरी स्तर पर गणित का चयन कर सकते हैं।
इस विषय को चुनने के लिए विस्तृत तौर-तरीके ग्यारहवीं कक्षा में इस पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण के समय उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि जिन छात्रों ने पहले कौशल इलेक्टिव के रूप में एप्लाइड गणित की पेशकश की है, वे कक्षा 12 वीं के लिए वर्तमान वर्ष 2020-21 में एक अकादमिक ऐच्छिक के रूप में एप्लाइड गणित की पेशकश कर सकते हैं। उन्हें अकादमिक विषय के रूप में पेश किए गए एप्लाइड गणित के पाठ्यक्रम का पालन करना होगा। एप्लाइड गणित पाठ्यक्रम वर्तमान अकादमिक सत्र 2020-21 से कौशल विषय के रूप में उपलब्ध नहीं होगा।

नए सबजेक्ट को लेकर सवाल जवाब

‘गणित’ और ‘अनुप्रयुक्त गणित’ में क्या अंतर है?

सीनियर सेकेंडरी के लिए मौजूदा गणित छात्रों के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर शुद्ध गणित / भौतिक विज्ञान / इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने के लिए एक कोर्स है। जबकि, एप्लाइड गणित’ उन छात्रों के लिए है जो गणित सीखना चाहते हैं जो उनके चयनित विषयों में बेहतर प्रदर्शन के लिए उपयोगी है।

क्या कोई छात्र गणित ’और एप्लाइड गणित’ दोनों का विकल्प चुन सकता है?

नहीं, केवल एक विकल्प है, या तो गणित या अनुप्रयुक्त गणित।

क्या मैं 2020-21 के शैक्षणिक सत्र में कक्षा 11 में कौशल विषय के रूप में अनुप्रयुक्त गणित के लिए आवेदन कर सकता हूं?
कोई भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 से ग्यारहवीं कक्षा में कौशल विषय के रूप में एप्लाइड गणित की पेशकश कर सकेगा।

पहले लागू गणित को कौशल विषय के रूप में और इस नए लागू गणित को एक अकादमिक प्रोत्साहन के रूप में क्या अंतर है?
किसी भी कौशल विषय का फोकस एक विशेष कार्य भूमिका पर है। हालांकि एप्लाइड मैथमेटिक्स गणित पर एक ऐच्छिक विषय के रूप में है और इसके अनुप्रयोगों पर विशेष जोर दिया जाता है।


छात्रों को एप्लाइड गणित विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

Home / Education News / Big News: CBSE ने Maths सिलेबस में किया बड़ा बदलाव, ऐच्छिक विषय के रूप में अब छात्र लें सकेंगे ‘एप्लाइड मैथमेटिक्स’

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.