सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से

सीबीएसई कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं 30 नवंबर से होंगी। सीबीएसई ने कहा कि परीक्षा की अवधि वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और परीक्षणों की अवधि 90 मिनट होगी। सर्दी का मौसम होने के कारण परीक्षाएं सुबह 11.30 बजे से शुरू होंगी। द्वितीय सत्र की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी ।

<p>सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से</p>
नई दिल्ली।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा था कि एक बार टर्म- I की परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद, प्राप्त अंकों के रूप में परिणाम घोषित किए जाएंगे।
पहले टर्म के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और जरूरी रिपीट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा। हालांकि, अंतिम परिणाम पहली और दूसरी अवधि की परीक्षाओं के बाद घोषित किया जाएगा।

“प्रथम सत्र की परीक्षा समाप्त होने से पहले स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन पूरा कर लिया जाएगा। आवंटित अंक कुल अंकों का 50% होगा और पाठ्यक्रम में उल्लिखित होगा। स्कूलों को पूरी योजना के बारे में अलग से सूचित किया जाएगा ताकि वे आवश्यक तैयारी कर सकें।
सीबीएसई को कुल 189 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करनी है। यदि सभी विषयों के लिए परीक्षण आयोजित किए जाते हैं, तो परीक्षाओं की पूरी अवधि लगभग 40-45 दिनों की होगी। इसलिए, छात्रों के सीखने के नुकसान से बचने के लिए, सीबीएसई ने फैसला किया है कि इसके द्वारा पेश किए जाने वाले विषयों को दो भागों (प्रमुख विषय और छोटे विषय) में विभाजित किया जाएगा ।
12वीं कक्षा की डेट शीट-

1 दिसंबर: समाजशास्त्र

3 दिसंबर: अंग्रेजी कोर

6 दिसंबर: गणित

7 दिसंबर: शारीरिक शिक्षा

8 दिसंबर: बिजनेस स्टडीज

9 दिसंबर: भूगोल

10 दिसंबर: भौतिकी
11 दिसंबर: मनोविज्ञान

13 दिसंबर: अकाउंटेंसी

14 दिसंबर: रसायन विज्ञान

15 दिसंबर: अर्थशास्त्र

16 दिसंबर: हिंदी

17 दिसंबर: राजनीति विज्ञान

18 दिसंबर: जीवविज्ञान

20 दिसंबर: इतिहास

21 दिसंबर: गृह विज्ञान
10वीं कक्षा की डेट शीट-

30 नवंबर: सामाजिक विज्ञान

2 दिसंबर: विज्ञान

3 दिसंबर: गृह विज्ञान

4 दिसंबर: गणित (मानक और बुनियादी)

9 दिसंबर: हिंदी

11 दिसंबर: अंग्रेजी
छोटे विषयों की डेट शीट स्कूलों को अलग से उपलब्ध कराई जाएगी। इन विषयों की परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.