कारोबार

देश की जीडीपी में 0.40 फीसदी का योगदान करती है वेदांता, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आईएफसी ने वेदांता के आर्थिक एवं सामाजिक प्रभाव का जांच की
देश की जीडीपी में 0.40 प्रतिशत का योगदान करती है कंपनी

नई दिल्लीAug 01, 2019 / 04:46 pm

Shivani Sharma

नई दिल्ली। दिग्गज माइनिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड अपने ऑपरेशन्स के जरिए देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में करीब 0.40 प्रतिशत या 67,554 करोड़ रुपये का योगदान करती है। एक अध्ययन में बुधवार को यह बात कही गई। इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटीटिवनेंस (आईएफसी) ने वेदांता के आर्थिक एवं सामाजिक प्रभाव का अध्ययन कर एक रिपोर्ट जारी की है।


रिपोर्ट में मिली जानकारी

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के सप्लायर्स और रोजगार सृजन करने की उनकी क्षमता को भी जोड़ लिया जाए तो अर्थव्यवस्था पर इसका अतिरिक्त प्रभाव सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के एक प्रतिशत 1,69,550 करोड़ रुपये के बराबर होगा। रोजगार पैदा करने के संदर्भ में वेदांता अपनी ग्रुप कंपनियों के माध्यम से करीब 10 लाख मानव वर्ष रोजगार सृजित कर रही है।


ये भी पढ़ें: अजीम प्रेमजी के रिटायरमेंट के बाद रिशद प्रेमजी संभालेंगे विप्रो की कमान, 1.60 लाख करोड़ की है कंपनी


IFC ने दी जानकारी

इस तरह वेदांता के कारोबार से इसमें सीधे काम करने वाले एक व्यक्ति के मुकाबले भारत में 17 रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। आईएफसी ने 2018 में इसी तरह रिलायंस जियो के दूरसंचार में प्रवेश से अर्थव्यवस्था पर प्रभाव का अध्ययन किया था।


वेदांता का योगदान

आईएफसी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार अल्यूमीनियम, जस्ता, तेल-गैस, तांबा और लौह अयस्क क्षेत्र में कारोबार करने वाले वेदांता समूह का रुपये के हिसाब से योगदान 3,74,000 करोड़ रुपये बनता है। कंपनी के कारोबार के चलते भारत 2012 से तांबे का शुद्ध निर्यातक बना हुआ था लेकिन इसके तूतीकोरिन प्लांट के बंद होने से यह स्थिति 2018-19 में बदल गई।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / देश की जीडीपी में 0.40 फीसदी का योगदान करती है वेदांता, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.