अमेरिका और चीन के बीच होने वाली वार्ता से ट्रंप को कोई खास उम्मीद नहीं

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस व्यापार चर्चा से कुछ खास उम्मीद नहीं है। सोमवार को राॅयटर्स को दिए अपने एक साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये बात कही।

<p>चीन के साथ होने वाले व्यापार वार्ता को लेकर ट्रंप को &#8216;खास उम्मीद&#8217; नहीं, लेकिन साथ में लगा दिया ये आरोप</p>

नर्इ दिल्ली। इस सप्ताह वाॅशिंगटन में चीन आैर अमरीका के बीच व्यापार वार्ता है। लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस व्यापार चर्चा से कुछ खास उम्मीद नहीं है। सोमवार को राॅयटर्स को दिए अपने एक साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये बात कही। साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ व्यापार को लेकर जो विवाद चल रहा उसे खत्म करने की कोर्इ समयसीमा नहीं है। बता दें कि दोनों देशों के बीच इसी हफ्ते बुधवार को आैर गुरुवार को व्यापार वार्ता होने वाली है।


दोनों देश के बीच छिड़ा है व्यापार युद्घ
बताते चलें की जून के बाद व्यापार के माेर्चे पर दोनों देशों के बीच ये पहली आैपचारिक बातचीत होगी। इस व्यापार वर्ता में अमरीका के तरफ से ट्रेजरी अंडरसेक्रेटरी डेविड मालपास आैर चीन के तरफ से उप वाणिज्य मंत्री वैंग शोउवेन भाग लेंगे। वहीं इसके पहले जून में चीन के आर्थिक सलाहकार लिउ हे आैर अमरीका के वाणिज्य मंत्री विलबर राॅस के बीच आैपचारिक बातचीत हुर्इ थी। इस आैपचारिक बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच कोर्इ भी सहमति नहीं बन पार्इ थी। अब ये व्यापार वार्ता एक एेसे समय पर हो रही जब दोनों देश ट्रेड वाॅर के तहत एक दूसरे से आयात होने वाले सामानों पर आयात शुल्क लगाने की होड़ सी लगी है। हाल ही में अमरीका ने चीन पर 16 अरब डाॅलर के सामान पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। वहीं दूसरी तरफ चीन ने भी अमरीका से आयात अधिकतर सामानों पर अायात शुल्क लगाया है।


चीन पर ट्रंप ने लगाया आरोप
वहीं दूसरी तरफ अमरीकी ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव आॅफिस भी इसी सप्ताह उस प्रस्ताव को लेकर विचार करेगी जिसमें चीन से आयात होने वाले सामानों पर 200 अरब डाॅलर का अतिरिक्त शुल्क लगाने की सिफारिश की गर्इ है। ट्रंप ने अपने साक्षात्कार में निराश होते हुए कहा कि चीन के वार्ताकार जल्द ही आने वाले हैं लेकिन उन्हें इसको लेकर कोर्इ खास उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि इस विवाद को खत्म होने में अभी वक्त लगेगा। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि चीन ने अपनी करेंसी युआन के साथ छेड़छाड़ की है ताकि अमरीका द्वारा लगाए गए टैरिफ का असर कम हो सके।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.