कारोबार

अब आसानी से बदल सकते हैं अपने ‘आधार कार्ड’ में पता, नहीं देना होगा एड्रेस प्रुफ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआर्इडीएआर्इ) अगले साल यानी 2019 के अप्रैल माह में एक खास सर्विस लेकर आने वाली है। इसके बाद उन लोगों काे काफी मदद होगी जो अपने आधार कार्ड में अपना पता तो अपडेट करना तो चाहते हैं लेकिन इसके लिए उनके पास कोर्इ वैलिड एड्रेस प्रुफ नहीं है।

नई दिल्लीAug 02, 2018 / 02:25 pm

Ashutosh Verma

अब आसानी से बदल सकते हैं अपने ‘आधार कार्ड’ में पता, नहीं देना होगा एड्रेस प्रुफ

नर्इ दिल्ली। आधार कार्ड में अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए लोगों को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हो तो अाप अासानी से बदल सकते हैं। इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआर्इडीएआर्इ) अगले साल यानी 2019 के अप्रैल माह में एक खास सर्विस लेकर आने वाली है। इसके बाद उन लोगों काे काफी मदद होगी जो अपने आधार कार्ड में अपना पता तो अपडेट करना तो चाहते हैं लेकिन इसके लिए उनके पास कोर्इ वैलिड एड्रेस प्रुफ नहीं है। यूआर्इडीएआर्इ द्वारा इस सेवा को लाने के बाद कोर्इ भी सीक्रेट पिन के जरिए अपना पता अासानी से अपडेट कर सकेगा।


इन्हें मिलेगी सबसे अधिक सहूलियत
इसके लिए यूआर्इडीएआर्इ ने मंगलवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी। यूआर्इडीएआर्इ ने कहा कि, “एेसे वशिंदे जिनके पास वैलिट एड्रेस प्रूफ नहीं है, वे सीक्रेट पिन लेटर के जरिए एड्रेस वेरिफिकेशन की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। लेटर प्राप्त करने के बाद उस पिन के जरिए SSUP ऑनलाइन पोर्टल के जरिए एड्रेस अपडेट किया जा सकता है।” दरअसल इससे उन लोगों काे काफी सुविधाजनक होगी जो किराए की घरों में रहते हैं या फिर प्रवासी भारतीयों मजदूर हैं। इन लोगों को अपने आधार में एड्रेस अपडेट करने में दिक्कत आती है आैर उन्हें इसका सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि वो आधार के जरिए मिलने वाली सुविधाआें के लाभ नहीं उठा पाते हैं।


एेसे कर सकेंगे अपडेट
यूआर्इडीएआर्इ ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी में बताया कि, ये सुविधा एक 1 अप्रैल 2019 से लागू होने जाएगा। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब कोर्इ भी अपने आधार का एड्रेस एक सीक्रेट पिन वाले आधार लेटर की मदद से बदल सकते हैं। इस सुविधा ठीक उसी तरह की होगी जिस तरह से अाप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट करने के लिए बैंकों के तरफ से पिन लेटर प्राप्त करते हैं। यूआर्इडीएआर्इ के एक अधिकारी के मुताबिक, इसे सर्विस की शुरुआत पाइलेट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया जा सकता है।


1 जनवरी से लागू हो सकता पाइलेट प्रोजेक्ट
इस पाइलेट प्रोजेक्ट की शुरुआत 1 जनवरी से होगी आैर इसे 1 अप्रैल से पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। बता दें कि मौजूदा समय में अपना एड्रेस के लिए फाॅर्म भरने के साथ पासपोर्ट, बैंक पासबुक, वोटर आर्इडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट, मैरिज सर्टिफिकेट जैसे 35 डाॅक्युमेंट्स में कोर्इ एक प्रुफ के तौर पर देना होता है।

Home / Business / अब आसानी से बदल सकते हैं अपने ‘आधार कार्ड’ में पता, नहीं देना होगा एड्रेस प्रुफ

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.