ट्रेड वॉर से बढ़ी चीन की मुश्किलें, पिछले 17 साल का टूटा रिकॉर्ड

|

Published: 15 Jun 2019, 05:14 PM IST

  • ट्रेड वॉर के बाद चीन की अर्थव्यवस्था में नरमी के संकेत दिखाई दिए हैं
  • चीन के औद्योगिक उत्पादन में 17 साल में सबसे धीमी वृद्धि दर्ज की गई है
  • एनबीएस ने जारी किए आंकडें

नई दिल्ली। पिछले कुछ महीने से चीन की अर्थव्यवस्था में नरमी के संकेत दिखाई दिए हैं। अमरीका के साथ ट्रेड वॉर की वजह से चीन के औद्योगिक उत्पादन में 17 साल में सबसे धीमी वृद्धि दर्ज की गई है। इससे अमरीका के साथ उलझी चीन की सरकार पर दबाव बढ़ गया है। चीन लंबे समय से निर्यात और भारी उद्योग पर अपनी निर्भरता को कम कर उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील होने पर जोर दे रहा है।


खुदरा बिक्री 8.6 फीसदी बढ़ी

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने शुक्रवार को कहा कि खुदरा बिक्री हकीकत में उम्मीदों के अनुरूप रही और मई में खुदरा बिक्री 8.6 फीसदी की दर से बढ़ी है। विश्लेषकों ने ब्लूमबर्ग के सर्वेक्षण में खुदरा बिक्री में 8.1 फीसदी की वृद्धि का अनुमान लगाया था।


ये भी पढ़ें: पीएनबी की नई योजना, अब एक खाते पर मिलेंगे 3 डेबिट कार्ड


एनबीएस ने दी जानकारी

एनबीएस ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन में सिर्फ 5.0 फीसदी की वृद्धि हुई है। यह साल 2002 के बाद सबसे धीमी वृद्धि है। विश्लेषकों ने इसके 5.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। स्थिर संपत्ति निवेश में वृद्धि भी सुस्त रही। इसमें 5.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।


आंकड़ों से मिली जानकारी

चीन ने व्यापार युद्ध को कम करने के लिए इस साल भारी टैक्स कटौती और अन्य उपायों को लागू किए हैं। इस हफ्ते के शुरू में जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मई महीने में वृद्धि दर्ज की गई है, जिसनें निर्यात में गिरावट के अनुमान को मात दिया।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

( ये कॉपी एजेंसी से ली गई है। )