Tomato हुआ 90 रुपए किलो, Potato 40 रुपए के पार, जाने कितना हुआ Green Vegetables का भाव

देश में हो रही लगातार बारिश और Diesel Price में बढ़ोतरी की वजह से Tomatoes समेट सभी Vegies Price में उछाल
आलू, शिमला मिर्च, भिंडी, फ्रेंच बीन, फूल गोभी की Prices में देखने को मिली है जबरदस्त तेजी, तोरी, कद्दू और बैंगन में हल्की राहत

<p>Tomato, potatoes, green vegies prices soaring amidst diesel price hike</p>

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के दौर ( Corona Era ) में टमाटर और आलू ( Tomatoes And Potatoes ) के अलावा हरी सब्जियों की कीमतों ( Green Vegetables Price Increased ) ने मौसमी सब्जियों के जायके को पूरी तरह से बिगाड़कर रख दिया है। देशभर में हो रही बारिश और डीजल की कीमत ( Diesel Price Hike ) में लगातार इजाफे की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिली है। यह दाम दो हफ्तों में ज्यादा तेजी से बढ़े हैं। दिल्ली एनसीआर में टमाटर की कीमतें ( Tomatoes Prices ) तो 90 रुपए के आसपास चली गई हैं। वहीं दूसरी ओर आलू ( Potatoes ), फूल गोभी ( Cauliflower ), फ्रेंच बीन ( French Bean ), लोकी ( Bottle Gourd ), शिमला मिर्च ( Capsicum ) और बाकी हरी सब्जियों के दाम में भी इजाफा ( Green Vegetables Price Hike ) देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सब्जियों के दाम क्या हो गए हैं।

टमाटर की कीमतों में जबरदस्त इजाफा
कोरोना काल में टमाटर की कीमतें 15 रुपए प्रति किलो पर आ गई थी, लेकिन जब से देश में बारिश का मौसम शुरू हुआ है और जून के महीने में डीजल की कीमत में इजाफा देखने को मिला टमाटर का भाव दिल्ली एनसीआर के इलाके में 90 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। खास बात तो ये है दो हफ्ते पहले तक टमाटर की कीमतें 15 रुपए से लेकर 25 रुपए प्रति किलो तक का भाव था, जो अब 90 रुपए प्रति किलो भाव तक पहुंच गया है। जिसकी वजह से अच्छे खासे लोगों का टमाटर खरीदने में पसीना छूट रहा है।

क्यों और कैसे महंगा हुआ टमाटर
जानकारी के अनुसार गुजरात से दिल्ली में बड़ी मात्रा तमें टमाटर की आवक होती है, लेकिन अब मानसून में बारिश की वजह से आवक काफी कम हो गई है। जिसकी वजह से सब्जी कारोबारियों को शिमला से आने वाले टमाटर के भरोसे रहना पड़ रहा है। ताज्जुब की बात तो ये है कि शिमला से भी पूरी मात्रा में टमाटर नहीं आ पा रहा है। वहीं जून के महीने में डीजल की कीमत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला हैख् जिसकी वजह से मालभाड़े में भी इजाफा हुआ है। यह भी एक वजह है कि टमाटर की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से सब्जी के थोक कारोबारियों को टमाटर का भाव 50 रुपए प्रति किलो से ज्यादा का चुकाना पड़ रहा है।

आलू की कीमत में भी हुआ इजाफा
वहीं दूसरी ओर प्रत्येक सब्जियों का राजा आलू भी काफी महंगाहो गया है। कुछ ही दिनों में ही दिल्ली एनसीआर में आलू का भाव करीब 20 रुपए प्रति किलो से 30 रुपए प्रति किलो पर आ गया है। जानकारी के अनुसार चिपसोना आलू का भाव 35 से 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुका है। रिटेल कारोबारियों की मानें तो मंडी में आलू का भाव 1,300 रुपए प्रति बोरी बिक रहा है। एक बोरी में 48 से 50 किलो आलू ही निकलता है। जिसकी वजह से उन्हें महंगा आलू बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

हरी सब्जियों की कीमतों में लगी आग
वहीं दूसरी ओर मौसमी हरी सब्जियों की कीमतों में भी आग लगी हुई है। भिंडी 30-40 रुपए के भाव से बिक रही है। वहीं शिमाल मिर्च और फ्रेंच बीन की कीमत भी 60 से 80 रुपए पर आ गई है। फूल गोभी 40 से 60 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रही है। बात टिंडों की करें तो 60 रुपए प्रति किलो पर बिक रहे हैं।

इन सब्जियों में थोड़ी राहत
अगर बात तोरी, बैंगन और कद्दू की करें तो उनमें इजाफा तो हुआ है, लेकिन वो अभी भी आम लोगों के बजट के हिसाब से है। पिछले दिनों 10 रुपए प्रति किलो बिकने वाली तोरी की कीमत अब 20 रुपए से 30 रुपए प्रति किलो हो गई है। वहीं बैंगन की कीमतोंकी करें तो 30 रुपए प्रति किलो पर आ गए हैं। इसके अलावा कद्दू 20 रुपए प्रति किलो की दर पर बिक रहा है। जो आम लोगों के लिए राहत की खबर है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.