कारोबार

10वीं पास के लिए रेलवे में निकली नौकरी, ऐसे करें आवेदन

रेलवे पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए 8619 भर्तियां निकली हैं, जिसमें 4216 भर्तियां महिलाओं के लिए हैं।

May 05, 2018 / 02:52 pm

Saurabh Sharma

नई दिल्‍ली। बेरोजगार लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इंडियल रेलवे ने रेलवे पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए भर्तियां निकाली हैं। इन भर्तियों के लिए जो सरकार ने योग्‍यता मांगी है वो बहुत साधारण सी है। नौकरी के इच्‍छुक सिर्फ 10वीं पास का सर्टिफिकेट लगाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि रेलवे की ओर से निकाली गई कुल भर्तियों में से करीब 50 फीसदी महिलाओं के लिए हैं। आइए आपको बताते हैं रेलवे में नौकरी पाने के लिए किस तरह से आवेदन करना है। इससे पहले इस जानकारी को जान लेना आपके काफी जरूरी है।

8000 हजार से अधिक नौकरी
रेलवे प्रोटेक्‍शन बोर्ड की ओर रेलवे पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए 8619 पद निकाले हैं। जिनमें से 4216 महिलाओं लिए रखे गए हैं। जबकि बाकी पद पुरुषों के लिए है। रेलवे की ओर से आवेदन निकाले हैं वो ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। जिसके लिए आपको www.indianrailways.gov.in (Or) rpfonlinereg.co.in पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जहां से आपको इस बात की जानकारी भी मिल जाएगी कि आवेदन किसके नाम से और किस पते पर भेजना है। आवेदन करने की आखिर तारीख 19th मई 2018 रखी गई है। इसका मतलब ये है आवेदनकर्ता का आवेदन 19 मई से पहले पहुंच जाना चाहिए। वर्ना निरस्‍त माना जाएगा।

ये है पात्रता
आरआरबी की रिक्रूटमेंट वेबसाइट के अनुसार कांस्‍टेबल की पोस्‍ट के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। या फिर किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से मैट्रीकुलेशन की डिग्री होना आवश्‍यक है। इसके अलावा आवेदनकर्ता की उम्र की भी सीमा रखी गई है। 18 से 25 वर्ष की आयु के नौजवान इस पोस्‍ट के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। अगर कोई आरक्षित वर्ग की श्रेणी से आता है तो उसे उम्र में सरकारी नियमों के अनुसार छूट मिल सकती है।

क्‍या है सेलेक्‍शन प्रोसेस?
सबसे पहले आवेदनकर्ताओं की लिखित परीक्षा होगी। उसके बाद उनका फिजिकल टेस्‍ट लिया जाएगा। बाद में उनका नापतौल किया जाएगा। फिर आवेदनकर्ताओं को मौखिक परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। इन परीक्षाओं में पास होने वाले कैंडीडेट्स के डॉक्‍युमेंट्स का वेरीफिकेशन किया जाएगा। आपको बता दें कि आवेदन की फीस 40 रुपए रखी गई है। महिलाओं, एससी, एसटी और अल्‍पसंख्‍यक के आवेदकों के लिए आवेदन फीस में छूट दी गई है।
 

Home / Business / 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली नौकरी, ऐसे करें आवेदन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.