आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस PVC आधार कार्ड से पूरे होंगे जरूरी काम, घर बैठे ऐसे करे आर्डर

|

Updated: 14 Oct 2020, 12:45 PM IST

  • अब आप बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर करें
  • यह आधार कार्ड आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है

नई दिल्ली। आज की तारीख में हर काम समय के हिसाब से बदल रहा है। फिर चाहे वोप्राइवेट संस्थानों का काम हो ,या फिर सरकारी। हर तरह की नई नई योजानओं के द्वारा लोगों को लाभ दिए जा रहे है अब सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जिस तरह से सबसे जरूरी हो गया है आधार नंबर। यह आधार नं. ना केवल बैक के काम के लिए बल्कि रेल्वे से लेकर नया सिम कार्ड लेने और बैंक में खाता खुलवाते वक्त इसका होना काफी जरूरी हो गया है। अब तो बच्चों के एडमिशन में भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ने लगी है।इसका उपयोग अब एड्रेस प्रूफ के रूप में भी किया जाने लगा है।

लेकिन अब इस आधार कार्ड के रूप में भी बदलाव किया गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के द्वारा एक नया पोलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड जारी किया गया है। इस नए आधार कार्ड की डिजाइन बिल्कुल एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जैसी है। जिसे आप आसानी से वॉलेट में कैरी कर सकते हैं।

इस नए आधार कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पीवीसी कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है। जो पानी में रहने के बाद भी गलने से बचा रहेगा। और यह काफी वर्षों तक चलेगा। इसके अलावा इस नए PVC आधार कार्ड के क्यूआर कोड के जरिए कार्ड की सत्यता की पुष्टि तत्काल हो सकेगी। इसमें किसी तरह की तकनीकी दिक्कतें नहीं आएंगी।

UIDAI के इस नई पहल से अब आपका आधार ऐसे साइज में मिलेगा, जिसे आप अपने वॉलेट में असानी से कैरी कर सकते हैं।'

UIDAI ने ट्वीट में लिखा है, 'यदि आप Aadhaar PVC Card को पाना चाहते है तो अब आप घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं, यह दिखने में आकर्षक होने के साथ आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी के लिए इस नए कॉर्ड में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट फीचर्स दिए गए हैं।

सबसे खास बात यह है कि यह PVC आधार कार्ड के कराब होने चांसेज काफी कम हैं। नए पीवीसी कार्ड के लिए आपको UIDAI को 50 रुपये भुगतान करना होगा, जिसके बाद यह कॉर्ड आपके घर तक पहुंच जाएगा. आइए अब जानते है इसे घर बैठे ऑर्डर करने की प्रक्रिया के बारे में ..