15 अगस्त को लालकिले से अपनी सबसे बड़ी चाल चलेंगे पीएम मोदी, चारों खाने चित्त हो जाएगा विपक्ष

15 अगस्त 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत योजना का लालकिले से औपचारिक एेलान करेंगे।

<p>15 अगस्त को लालकिले से अपनी सबसे बड़ी चाल चलेंगे पीएम मोदी, चारों खाने चित्त हो जाएगा विपक्ष</p>
नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनावों में हर हाल में जीत दर्ज करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए पीएम मोदी ने अपनी राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक नीतियों में बदलाव करना शुरू कर दिया है। हाल ही में राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार को जिताकर पीएम मोदी ने साबित कर दिया है कि लोकसभा चुनावों तक वह हर हाल में जीतने वाली छवि बरकरार रखना चाहते हैं। साथ ही महंगाई पर काबू के लिए रेपो रेट में बढ़ोत्तरी कर यह भी संदेश दिया है कि आम लोगों को राहत देने के लिए कड़े निर्णय भी ले सकते हैं। अब पीएम मोदी 15 अगस्त को लालकिले से आम आदमी के लिए सौगातों की झड़ी लगा सकते हैं। यदि पीएम मोदी इन योजनाओं की घोषणा करते हैं तो 2019 के लोकसभा चुनावों में ये उनके लिए गेमचेंजर साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं पीएम मोदी किन-किन योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं–
आयुष्मान भारत योजना

अपने इस कार्यकाल में पीएम मोदी आखिरी बार लालकिले से देश को संबोधित करेंगे। इस संबोधन के दौरान पीएम मोदी देशवासियों को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी को तोहफा दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लालकिले से आयुष्मान भारत योजना की घोषणा कर सकते हैं। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालान 5 लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी। इस योजना की घोषणा 2019 के बजट में की गई थी। योजना के तहत सभी तरह की बीमारियां कवर होंगी और लाभार्थी देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती रहने के अलावा बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। इस योजना का खर्च केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर उठाएंगी। हालांकि योजना को लागू करने की पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होगी। पहले फेज में यह योजना 12 राज्यों में लॉन्च की जाएगी।
करीब 1 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर हाल में आयुष्मान भारत योजना का लाभ शत: प्रतिशत सही लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए बड़े पैमाने पर बैंक मित्र की तर्ज पर स्वास्थ्य मित्र तैनात किए जाने की योजना बनाई जा रही है। एक अनुमान के अनुसार पूरे देश में 10 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाने के लिए करीब एक लाख स्वास्थ्य मित्रों की आवश्यकता होगी। सरकार की योजना स्वास्थ्य मित्र के तौर पर युवाओं को तैनात किया जाएगा। इससे इन युवाओं को रोजगार मिलेगा।
1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी सौगात!

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को देश के करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों को वेतन बढ़ोत्तरी की सौगात दे सकते हैं। दरअसल सातवें वेतन आयोग के बाद केंद्रीय कर्मचारी न्यूनतम वेतन 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि सरकार संसद में किसी भी प्रकार की वेतन बढ़ोत्तरी से इनकार कर चुकी है। लेकिन कई मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि चुनावी साल को देखते हुए पीएम मोदी लालकिले से वेतन बढ़ोतरी की घोषणा कर सकते हैं।
 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.