जल्द पूरा करें पेटीएम केवाइसी, मिलेंगे ये फायदे

|

Published: 15 Mar 2018, 04:08 PM IST

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस मोबाइल वाॅलेट के केवाइसी पूरा करने की अंतिम तारीख को आैर आगे बढ़ाने से मना कर दिया था।

जल्द पूरा करें पेटीएम केवाइसी, मिलेंगे ये फायदे

नर्इ दिल्ली। मोबाइल वाॅलेट कंपनी पेटीएम अपने उन कस्टमर्स को एक्सक्लूसिव आॅफर दे रही है जिन्होने केवाइसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस मोबाइल वाॅलेट के केवाइसी पूरा करने की अंतिम तारीख को आैर आगे बढ़ाने से मना कर दिया था। सभी मोबाइल वाॅलेट कस्टमर्स को को केवाइसी पूरा करने के लिए 28 फरवरी तक का समय दिया गया था।


एक मार्च से लागू हुअा आरबीआइ का नया नियम

हालांकि रिजर्व बैंक ने उस वक्त लोगों को ये आश्वासन दिया था कि, उन ग्रहकों को चिन्ता करने की जरुरत नहीं है जिन्होने केवाइसी पूरी नहीं किया है आैर उनके वाॅलेट में बैलेंस है। मोबाइल वाॅलेट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के नए गाइडलाइन को 01 मार्च से लागू कर दिया गया है। इसके तहत यदि आप कोर्इ भी मोबाइल वाॅलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसका केवाइसी करना अनिवार्य है।


पेटीएम केवाइसी करने के क्या है फायदे

पेटीएम वाॅलेट प्रयोग करने के लिए आपको बस अपने आधार नंबर, पैन नंबर, पासपोर्ट, या वोटर आइडी को मिनीमन केवाइसी के लिए अपलोड करना है। इसे आप चंद सेकेंड्स में पूरा कर सकते है जो की अगले 12 माह के लिए वैध होगा। इसके बाद आप अपने पेटीए वाॅलेट में 10,000 रुपए तक रख सकते है आैर इसका लेनदेन कर सकते है।


एेसे कर सकते हैं पेटीएम केवाइसी पूरा

इसके लिए आपको अपने पेटीएम वाॅलेट में केवाइसी के लिए दिए विकल्प में आधार नंबर पर दर्ज अपने नाम भरना होगा। जिसके बाद आपके उस नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (आेटीपी) आएगा, इस आेटीपी को आपको दिए गए विकल्प में भरना होगा। इसके बाद आपको अपने बारे में कुछ बेसिक जानकारी जैसे आपके पिता का नाम, माता का नाम अादि को भरना होगा। अब आप केवाइसी वेरिफाइड पेटीएम कस्टमर है। लेकिन इसके बाद आपके वाॅलेट का सलाना कुल क्रेडिट दो लाख रुपए तक ही हो पाएगा।

Related Stories