अब मोबाइल कंपनी की तरह ऐसे बदल सकेंगे अपना डीटीएच ऑपरेटर, मिलेंगे ये फायदे

|

Published: 15 Mar 2018, 03:16 PM IST

अब आप जल्द ही मोबाइल कंपनियों की तरह अपना डीटीएच ऑपरेटर बदल सकेंगे।

नई दिल्ली। अगर आप अपने मौजूदा डीटीएच या केबल ऑपरेटर की सर्विस से खुश नहीं है तो चिंता की बात नहीं है। अब आप जल्द ही मोबाइल कंपनियों की तरह अपना डीटीएच ऑपरेटर बदल सकेंगे। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) जल्द ही ऐसा करने के लिए नए नियम जारी करने जा रहा है। नए नियम के बाद आप पुराने सेट ऑफ बॉक्स से ही नया आपरेटर चुन सकेंगे। उम्मीद की जा रही है कि एक महीने के अंदर पोर्टेबिलिटी को लॉन्च किया जा सकता है। पोर्टेबिलिटी को लागू करने से पहले ट्राई सभी स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात करेगा।


शुरु हो चुका है ट्रायल
पोर्टबिलिटी की सेवा का ट्रायल पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था और यह सफल रहा है। इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही अब इस सेवा की शुरुआत की जाएगी।

ऐसे बदलें अपना सर्विस प्रोवाइडर
अगर आप अपना मौजूदा सर्विस प्रोवाइडर को बदलना चाहते हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यूनिक पोर्टिंग कोड जेनरेट करना पड़ेगा। कोड जेनरेट होने के बाद पोर्टिंग कोड दूसरे सर्विस प्रोवाइडर को देना होगा। इस तरह से आपका सर्विस प्रोवाइडर बदल जाएगा।

मिलेंगे ये फायदे
आपको बता दें कि इस सेवा के बाद कंपनियों में आपसी प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी जिसका फायदा सीधा ग्राहकों को मिलेगा। मोबाइल कंपनियों की तरह डीटीएच कंपनियां भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नए नए प्लान्स और ऑफर्स लेकर आएंगी। वहीं अगर कोई ग्राहक अगर शहर बदलता है तो वहां भी उसे पोर्टेबिलिटी का विकल्प मिलने पर अपनी पसंद का केबल या डीटीएच चुनने की भी आजादी मिलेगी। गौरतलब है कि जबसे मोबाइल क्षेत्र में पोर्टेबिलिटी की सुविधा आई है। हर कंपनी अपने ग्राहक को बचाए रखने के लिए नए ऑफर्स और प्लान्स अपडेट कर रहा है। ऐसे में अब डीटीएच क्षेत्र में भी आने वाले समय में कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकेगा।

 

Related Stories