आधार नहीं आज से वर्चुअल आधार होगा आपकी पहचान

आपकी पहचान, आपका आधार बनाने में लगी मोदी सरकार ने आज से आधार कार्ड में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है । दरसल लगातार आधार के डेटा से छेड़छाड़ की खबरे आ रही थी । इन्हीं डेटा लीक को रोकने के लिये मोदी सरकार ने वर्चुअल आईडी की शुरुआत करने का फैसला किया है ।

<p>आधार नहीं आज से वर्चुअल आधार होगा आपकी पहचान</p>

नई दिल्ली । आपकी पहचान, आपका आधार बनाने में लगी मोदी सरकार ने आज से आधार कार्ड में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है । दरसल लगातार आधार के डेटा से छेड़छाड़ की खबरे आ रही थी । इन्हीं डेटा लीक को रोकने के लिये मोदी सरकार ने वर्चुअल आईडी की शुरुआत करने का फैसला किया है । वर्चुअल आईडी की शुरूआत के बाद आप अलग-अलग तरह की सेवाआें आैर दस्तावेजों के लिए वर्चुअल आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आपकी जेब में पड़ा आधार कार्ड एक तरह से बेकार हो जाएगा यानि आपका काम वर्चुअल आईडी से ही किया जाएगा। इसी साल जनवरी में यूआर्इडीएअार्इ ने अपने तरफ से जारी एक सर्कुलर में कहा था कि 16 अंकों वाले विशिष्ट अाधार नंबर को एक वर्चुअल आर्इडी में तब्दील कर दिया जाएगा। जिससे आपका आधार पहले से भी ज्यादा सुरक्षित हो जायेगा । आइए जानते हैं कि आखिर क्या होता है वर्चुअल आधार और इसके क्या फायदे होंगे। साथ में आगे हम आपको ये भी बताएंगे की कैसे आप अपने आधार को जेनरेट कर सकते है?

क्या है वर्चुअल आईडी ?

वर्चुअल आधार आपके मौजूदा आधार का डिजिटल फाॅर्म होगा। इसमें आपको 16 अंकों का एक नंबर दिया जाता है। यूआईडीएआई आपको अपने आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देगा। यदि आपको कहीं अपना आधार डिटेल देने की आवश्यकता होती है तो आप अपने आधार नंबर की जगह 16 अंकों का ये वर्चुअल आधार आईडी दे सकते हैं। इसे जेनरेट करने की सुविधा आपको 1 जून से मिलेगी।
कैसे जेनरेट करे आईडी ?

इसे आप यूआईडीएआई के पोर्टल से जेनरेट कर सकते हैं। वर्तमान नियमों के अनुसार यदि आप अपना वर्चुअल आधार काे जेनरेट करते हैं तो ये एक दिन के लिए ही वैलिड होता है। अगले दिन प्रयोग करने के लिए इसे आपको फिर से जेनरेट करना होगा। आपको बता दें कि ये सिर्फ यूआईडीएआई के पोर्टल से ही इसे जेनरेट किया जा सकता है। आपको यूआईडीएआई के पोर्टल पर जाकर अपना आधा नंबर डालना होगा जिसके बाद आपके फोन पर एक वन टाइम पासवड यानि की ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को रिक्त स्थान पर भरने के बाद आपको अपना वर्चुअल आधार जेनरेट करने को विकल्प मिलेगा। इसके जेनरेट होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 16 अंकों का एक कोड मिलेगा। ये कोड ही आपका वर्चुअल आधार आईडी होगी।
वर्चुअल आईडी से मिलेगे कई फायदे

यदि कहीं आपको अपने आधार नंबर के सत्यापन की आवश्यकता होती है तो आप इसे 16 अंकों के कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नए आईडी से आपका नाम, पता और फोटोग्राफ जैसी कई चीजों का सत्यापन भी हो जाएगा। यदि आप एक से अधिक बार अपना वर्चुअल आईडी जेनरेट करते हैं तो पुरानी आईडी अपने आप ही कैंसिल हो जाएगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.