BUDGET 2021: आज से होंगे इन 5 नियमों में बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर...

|

Updated: 01 Feb 2021, 08:50 PM IST

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज बजट पेश किया
  • इस बजट (BUDGET 2021)में हुए ऐसे कई बदलाव जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा

नई दिल्ली: कई दिन से लोगों को आने वाले बजट का इंतज़ार था, वित्तमंत्री ने आखिर आज बजट पेश किया। इस बजट में ऐसे कई बदलाव हुए हैं सीधा आम आदमी पर असर डालेंगे।

सिलेंडर के दाम पर क्या होगा असर- हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर और कामर्शियल सिलेंडर की केमतें निर्धारित करती हैं। जाहिर है 1 फरवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हुआ है। आपको बतादें बीते माह जनवरी में कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत नहीं बढ़ाई थी। और बीते साल दिसंबर में ही 2 बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं।

पैसे निकालने की प्रक्रिया में बदलाव

1 फरवरी से होने बदलावों में बड़ा बदलाव यह होगा कि अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहको को एटीएम में होने वाले फ्रॉड से बचाने के लिए गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे निकालने की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है।

रेल यात्रा

भारतीय रेलवे ई-कैटरिंग (IRCTC E-Catering Services) की सेवा एक बार फिर से शुरू करने जा रही है। इसकी शुरुआत 1 फरवरी से हो गई है। इससे रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को खाने-पीने की दिक्कत नहीं होगी। जानकारी के लिए बतादें इस सुविधा चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही शुरू हो रही है। बीते साल मार्च में कोविड-19 से बचाव के लिए भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग की सुविधा को स्थगित कर दिया था। लेकिन अब यह सेवा फिर से शुरू हो रही है।

Air India एकबार फिर से लो कॉस्ट सब्सिडियरी Air India Express की नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है। यह जानकर खुशी होगी कि Air India Express इसी माह यानी फरवरी से 27 मार्च के दौरान त्रिची से सिंगापुर के बीच हर दिन फ्लाइट शुरू होने जा रही है। इसी रूट पर कई और उड़ान का कनेक्शन होगा जैसे कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि की फ्लाइट।

1 फरवरी 2021 को मोदी सरकार का जो बजट पेश हुआ उसमें आम लोगों से जुड़ी कई चीजें मंहगी हुई है तो कई वस्तुओं के दाम घाट जाएंगे। जिन वस्तुओं में लोगों को राहत मिलेगी वह वस्तुएं हैं सोने-चांदी के जेवर, प्लेटिनम की जूलरी, स्टील के बर्तन और सोने चांदी के सिक्कों पर ड्यूटी घटाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा तांबे से बने सामान पर और पशु आहार पर भी ड्यूटी घटाने की बजट में बात कही गई है।