छोटा राजन नहीं बल्कि ये हैं दुनिया के सबसे अमीर डॉन, दौलत देखकर दंग रह जाएंगे आप...

|

Published: 02 May 2018, 05:54 PM IST

आइए आपको बताते है दुनिया के टॉप अमीर डॉन कौन से हैं और उनके पास कितनी की संप्पति हैं।

नई दिल्ली। मुंबई की एक विशेष अदालत ने बुधवार को पत्रकार जे डे की हत्या के मामले में मुख्य अभियुक्त छोटा राजन को दोषी करार दिया है। इसके अलावा अदालत ने इसी मामले में हत्या के दूसरे अभियुक्त पत्रकार जिगना वोरा को बरी कर दिया है. वोरा के अलावा पॉल्सन जोसेफ़ को भी बरी कर दिया गया है. अदालत ने इस मामले में राजन समेत 9 लोगों को दोषी करार दिया है। लेकिन क्या आपको कि दुनिया भर में ऐसे ऐसे डॉन रहे हैं जिनकी संप्पति अरबों में भी रही है। आइए आपको बताते है दुनिया के टॉप अमीर डॉन कौन से हैं और उनके पास कितनी की संप्पति हैं।

दुनिया के अमीर डॉन में दाउद इब्राहम शामिल
छोटा राजन की चर्चा हो तो दाउद इब्राहम का नाम अपने आप ही सामने आता है। दुनिया के अमीर डॉन की लिस्ट में दाऊद इब्राहम का नाम भी शामिल किया है। एक मैगजीन के मुताबिक पिछले साल तक दाउद के पास कुल 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है।

पोबलो एस्कोबार
दुनिया में अबतक के सबसे अमीर डॉन की बात की जाए तो कोलंबिया का पोबलो एस्कोबार का नाम आता है। द रिचेस्ट की लिस्ट के मुताबिक एस्कोबार ने करीब 1.95 लाख करोड़ रुपए की दौलत कमाई है।

अमाडो कैरिलो फेंट्स
अमीर डॉन की लिस्ट में अगला मैक्‍सिको के एमियो कैरिलो फेंट्स का भी नाम लिया जाता है। एमियो कैरिलो फेंट्स के पास करीब 1.62 लाख करोड़ रुपए की सपंत्ति है। एमियो कैरिलो फेंट्स ड्रग की तस्‍करी के जरिए कमाई करता था।

ओशोआ ब्रदर्स
अमीर डॉन की लिस्ट में कोलंबिया के ओशोआ ब्रदर्स का नाम भी आता है। इन तीन भाइयों की कुल संपत्ति ये करीब 600 करोड़ डॉलर (करीब 39 हजार करोड़ रुपए) बताई जाती है। इनकी कमाई का बड़ा हिस्सा कोकीन की तस्करी से आता है।

खुन सा

जैसा कि नाम से ही जाहिर है खुन सा। म्‍यांमार के इस डॉन का नाम भी अमीरों की लिस्ट में शामिल है। खुन सा के पास करीब 500 करोड़ डॉलर (करीब 32 हजार 500 करोड़ रुपए) की संपत्ति है। जिसे इस शख्स ने अफीम और हथियारों की तस्‍करी करके कमाई है।

 

Related Stories