रेलवे का बड़ा झटका, अब यात्रियों को मुफ्त नहीं मिलेगा बीमा का लाभ

|

Published: 11 Aug 2018, 05:09 PM IST

भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2017 से चल रहे मुफ्त यात्रा बीमा को बंद करने की घोषणा की है। अब इसके लिए यात्रियों से शुल्क वसूला जाएगा। हालांकि बीमा सुविधा का लाभ लेना वैकल्पिक होगा।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अब एक सितंबर से यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा। यह जानकारी रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को दी। रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है और बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा। यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा। आपको बता दें कि रेलवे अभी सभी यात्रियों को बीमा की सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

दिसबंर 2017 में शुरू हुई थी मुफ्त बीमा योजना

उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए आईआरसीटीसी ने रेलयात्रियों के लिए दिसंबर 2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी। रेलवे ने इससे पहले डेबिट कार्ड से भुगतान पर बुकिंग प्रभार भी माफ कर दिया था। आईआरसीटीसी की ओर से दिए जाने वाले बीमा के तहत यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होने की स्थिति में अधिकतम 10 लाख रुपए तक की बीमा का प्रावधान किया गया था। वहीं, यात्रा के दौरान दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख रुपए और घायल होने पर दो लाख रुपए और शव के परिवहन के लिए 10,000 रुपए का प्रावधान किया गया था।

शुल्क को लेकर खुलासा नहीं

रेलवे की ओर से यात्रियों को दिए जाने वाले मुफ्त बीमा को पूरी तरह से बंद करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। यात्रा बीमा शुल्क के संबंध में अगले कुछ दिनों में आदेश आने की संभावना है। लेकिन कितना शुल्क लगाया जाएगा, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है। आपको बता दें कि टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला भी अपने यात्रियों को यात्रा बीमा की सुविधा देती है। इसके लिए ओला प्रत्येक यात्री से प्रति यात्रा एक रुपए का शुल्क वसूलती है।

Related Stories