कारोबार

सोना आैर कच्चा तेल नहीं इन चीजों के आयात ने बिगाड़ी देश की अर्थव्यवस्था

एसोचैम ने रविवार को जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट में कहा है कि कोयला, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसायन, चमड़े तथा चमड़े से बने उत्पाद और फल तथा सब्जियों का आयात भी बढ़ रहा है। इससे देश के व्यापार घाटे पर दबाव बढ़ रहा है।

Aug 26, 2018 / 02:19 pm

Saurabh Sharma

सोना आैर कच्चा तेल नहीं इन चीजों के आयात ने बिगाड़ी देश की अर्थव्यवस्था

नर्इ दिल्ली। उद्योग संगठन एसोचैम का कहना है कि सिर्फ कच्चे तेल का आयात ही नहीं, बढ़ता गैर-क्रूड आयात भी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए चिंता का कारण बनता जा रहा है। एसोचैम ने रविवार को जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट में कहा है कि कोयला, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसायन, चमड़े तथा चमड़े से बने उत्पाद और फल तथा सब्जियों का आयात भी बढ़ रहा है। इससे देश के व्यापार घाटे पर दबाव बढ़ रहा है।

फलों आैर सब्जियों का बढ़ा आयात
जुलाई के आयात-निर्यात के आँकड़ों के आधार पर रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्चा तेल और सोने के आयात का हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। लेकिन, कमजोर घरेलू आपूर्ति के कारण कच्चा तेल और सोने को छोड़कर 30 शीर्ष उत्पादों में से 22 का आयात 10 फीसदी या इससे ज्यादा बढ़ा है। कच्चा तेल और सोने के अलावा कुछ अनिवार्य रसायन तथा इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद भी ऐसे हैं जिनका आयात करने के अलावा कोई और चारा नहीं है लेकिन, फलों और सब्जियों के आयात में 60 फीसदी की वृद्धि को निश्चित रूप से नियंत्रित किया जा सकता है।

चमड़े आैर इलेक्ट्रोनिक्स उत्पदाें का आयात बढ़ा
इसमें बताया गया है कि जुलाई 2017 में फलों और सब्जियों का आयात 9.87 करोड़ डॉलर था जो जुलाई 2018 में बढ़कर 15.75 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। यदि इनका आयात पूरी तरह समाप्त नहीं किया जा सकता तो घरेलू उत्पादन बढ़ाकर कम से कम इसे घटाया तो जा ही सकता है। इसी प्रकार जुलाई में कोयले का आयात 1.54 अरब डॉलर से बढ़कर 2.05 अरब डॉलर पर पहुंच गया। चमड़े तथा चमड़े के उत्पादों का आयात 22 प्रतिशत बढ़कर 7.97 करोड़ डॉलर से बढ़कर 9.75 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। इलेक्ट्रिकल तथा गैर-इलेक्ट्रिकल मशीनरी का आयात 20.59 फीसदी की वृद्धि के साथ 3.15 अरब डॉलर पर रहा। पिछले साल जुलाई में यह 2.4 अरब डॉलर था।

इन खबरों को भी पढ़ें
पेट्रोल आैर डीजल में एक बार फिर बढ़ोत्तरी, 15 पैसे तक बढ़े डीजल के दाम

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए हुआवे मुफ्त में ठीक करेगी पानी से खराब हुए फोन

रक्षाबंधन विशेषः रुपयों के मामले में अपने भार्इयों से कम नहीं ये बहनें, अरबों रुपयों की है संपत्ति

राफेल डील पर अनिल अंबानी ने कांग्रेस प्रवक्ता आैर नेशनल हेराल्ड पर किया मानहानि का मुकदमा

इस तारीख से बदल जाएगी काॅल ड्राॅप की परिभाषा, टेलीकाॅम कंपनियों पर होगी बड़ी कार्रवार्इ

Home / Business / सोना आैर कच्चा तेल नहीं इन चीजों के आयात ने बिगाड़ी देश की अर्थव्यवस्था

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.