जरूरी खबर: अभी तक नहीं बना है Aadhar Card तो इन डॉक्यूमेंट को रखें साथ, ऐसे करें Apply

-How to Apply for Aadhar Card Online: बैंकों ( Bank ) से लेकर सरकारी कामकाज तक हर जगह आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) जरूरी है। -इसके अलावा किसी भी व्यक्ति के प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को देखा जाता है।-हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवा पाए हैं या फिर जिन्होंने बनवाया हैं, उनको अभी तक मिला नहीं।-ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। आधार कार्ड बनवाने के लिए कौनसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

<p>जरूरी खबर: अभी तक नहीं बना है Aadhar Card तो इन डॉक्यूमेंट को रखें साथ, ऐसे करें Apply</p>

नई दिल्ली।
How to Apply for Aadhar Card Online: बैंकों ( Bank ) से लेकर सरकारी कामकाज तक हर जगह आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) जरूरी है। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति के प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड को देखा जाता है। किसी भी विभाग में पहचान पत्र ( Identity Card ) के रूप में आधार कार्ड मांगा जाता है। हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवा पाए हैं या फिर जिन्होंने बनवाया हैं, उनको अभी तक मिला नहीं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। आधार कार्ड बनवाने के लिए कौनसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

Atal Pension Yojana से जुड़े ग्राहकों को हो सकता है नुकसान, जानें कैसे?

आधार के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
आधार कार्ड बनवाने के लिए कई डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। ऐसे में जब भी आप आधार कार्ड बनवाने जाएं, तो ये दस्तावेज आपके पास जरूर होने चाहिए। अगर अगर इनमें से कोई दस्तावेज आपके पास नहीं है तो भी आप कैसे आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आपके पास आधार कार्ड बनवाने के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी पहचान पत्र, पीएसयू की ओर से जारी पहचान पत्र, नरेगा जॉब कार्ड आदि होने चाहिए। यूआईडीएआई के अनुसार, आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग पहचान पत्र के तौर पर 32 तरह के दस्तावेज में से कोई भी एक दस्तावेज दे सकते हैं। इन डॉक्यूमेंट में नाम और फोटो होना जरूरी हैं।

किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब बिना प्रीमियम चुकाए मिलेगा 1 लाख तक का मुआवजा

अगर आपके पास इनमें से कोई दस्तावेज नहीं है तो भी आप आधार कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए आपको एक तय फॉर्मेट में ऑथराइज्ड ऑफिसर्स की ओर से जारी सर्टिफिकेट दिखाना होगा। वहीं, आप बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, बिजली के बिल, पानी के बिल, टेलीफोन के लैंडलाइन बिल जैसे डॉक्यूमेंट्स को भी काम में ले सकते है। बच्चों के लिए डेट ऑफ बर्थ के लिए बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर सरकारी बोर्ड या यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी मार्कशीट के जैसे दस्तावेज दिखा सकते हैं।

कैसे करें आवेदन ( Apply For Aadhar Card )
आधार कार्ड के लिए आप ऑनलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.