बड़ी खबर: आज से सस्ती हो जाएगी मकान, दुकान, ऑफिस की रजिस्ट्री, आपको होगा इतने रुपयों का फायदा

रजिस्ट्री में छूट से मकान, दुकान और ऑफिस खरीदने वालों को बड़ा फायदा होने वाला है।

<p>बड़ी खबर: आज से सस्ती हो जाएगी मकान, दुकान, ऑफिस की रजिस्ट्री, आपको होगा इतने रुपयों का फायदा</p>
नई दिल्ली। बीते कई सालों से खराब हालातों का सामना कर रहे रियल एस्टेट सेक्टर को उबारने और राजस्व बढ़ाने के लिए अब सरकारों ने भी अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। कई सरकारों ने मकान, दुकान, ऑफिस की खरीद बिक्री बढ़ाने के लिए रजिस्ट्री फीस में कमी की है। इसी दिशा में कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी रजिस्ट्री फीस में छूट की घोषणा की जा रही है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में नया सर्किल रेट लागू किया जा रहा है। इस सर्किल रेट में तो कोई खास बदलाव नहीं हो रहा है लेकिन रजिस्ट्री में राहत दी जा रही है। बुधवार 1 अगस्त से दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर जिले में भी सर्किल रेट लागू होने जा रहा है। इसमें मकान, दुकान, ऑफिस खरीदने वालों को रजिस्ट्री में विशेष छूट देने की तैयारी की गई है।
जिलाधिकारी ने लगाई मुहर

आपत्तियों के निस्तारण के बाद नए सर्किल रेट पर जिलाधिकारी बीएन सिंह ने अपनी मुहर लगा दी है। जिलाधिकारी से मंजूरी मिलने के बाद आज से नया सर्किल रेट लागू हो जाएगा। इस बार जिले के सर्किल रेट में पिछले साल के मुकाबले कोई खास बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन रजिस्ट्री में राहत दिलाने का भरपूर प्रयास किया गया है। रजिस्ट्री में दी जाने वाली छूट से लाखों फ्लैट खरीदारों, व्यवसायियों व ऑफिस चलाने वालों को फायदा मिलना तय है।
ये है रजिस्ट्री में छूट का प्रस्ताव

– नए प्रस्ताव के अनुसार फ्लैट की रजिस्ट्री के समय कॉमन सुविधाओं पर लगने वाला सरचार्ज 15 फीसदी से घटकर 6 फीसदी हो गया है।

– बाइक पार्किंग पर लगने वाली 75 हजार रुपए की स्टांप ड्यूटी को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।
– ग्राउंड फ्लोर पर दुकान की रजिस्ट्री में विशेष छूट दी गई है। अब दुकान की संपत्ति के मूल्यांकन पर 15 फीसदी की छूट मिलेगी।
– बेसमेंट में दुकान की रजिस्ट्री करने पर 15 फीसदी की छूट मिलेगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.