दुनिया के इन नेताआें को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, नरेंद्र मोदी का नहीं है इस लिस्ट में नाम

|

Published: 13 Jul 2018, 11:46 AM IST

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले नेताआें में डोनाल्ड ट्रंप का नाम 10वें नंबर पर है, इस लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री का नरेंद्र मोदी का नाम नहीं है।

दुनिया के इन नेताआें को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, नरेंद्र मोदी का नहीं है इस लिस्ट में नाम

नर्इ दिल्ली। वर्ल्ड बैंक की हाल ही में रिपोर्ट आर्इ है कि भारत जीडीपी के मामले में छठे स्थान पर आ गया है। लेकिन वर्ल्ड बैंक के ही अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले दुनिया के दस नेताआें की लिस्ट में नरेंद्र मोदी का नाम नहीं है। खास बात ये है कि ये दुनिया के वो लीडर हैं जो मौजूदा समय में या इससे पहले पूरी दुनिया पर नाम कमाया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर दुनिया के उन दस नेताआें के बारे में जिन्हें सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है।

डोनाल्ड ट्रंप
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वैसे तो दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताआें में से एक हैं। साथ् पाॅपुलर बिजनेसमैन भी हैं। लेकिन जब राष्ट्रपति के तौर पर सैलरी की बात आती है तो 10वें स्थान पर आते हैं। उन्हें हर साल 400000 डाॅलर सैलरी मिलती है। है ना ताज्जुब की बात।

वैन डर बैलन
इस फेहरिस्त में 9वें स्थान पर आते हैं आॅस्ट्रिया के प्रेसीडेंट वैन डर बैलन। उन्हें हर साल 404,466 डाॅलर सैलरी मिलती है। पाॅलिटिक्स में आने से पहले बैलन वियना यूनिवर्सिटी में इकोनाॅमिक्स के प्रोफेसर थे। उनकी सैलरी आॅस्ट्रिया की पर कैपिटा इनकम से 9 गुना ज्यादा है। मौजूइा समय में आॅस्ट्रिया की प्रति व्यक्ति आय 44,176 डाॅलर है।

वाल्टर थर्नरर
इस फेहरिस्त में अगला नाम वाल्टर थर्नरर का है। वाल्टर थर्नरर स्विट्जरलैंड के चांसलर हैं। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार वाल्टर थर्नरर को हर साल 470,281 डाॅलर मिलते हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि वाल्टर थर्नरर की सैलरी देश की प्रति व्यक्ति आय की 6 गुना ज्यादा है।

एलन बर्सेट
एलन बर्सेट स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति हैं। एलन बर्सेट को हर साल 482,958 डाॅलर सैलरी मिलती है। उन्होंने 2005 में इकोनाॅमिक्स से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी। वो देश की प्रति व्यक्ति आय से 6 गुना ज्यादा सैलरी पाते हैं।

मैल्कम टर्नबुल
अगला नाम है आॅस्ट्रलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल का। वर्ल्ड बैंक के अनुसार उन्हें हर साल 527,854 डाॅलर सैलरी मिलती है। ताज्जुब की बात तो ये है कि वो देश की प्रति व्यक्ति आय से 10 गुना से भी ज्यादा सैलरी पाते हैं।

नीदरलैंड के किंग विलेम-अलेक्जेंडर
अब उन लोगों की फेहरिस्त में एंट्री कर रहे हैं जो राॅयल फैमिलीज से बिलांग करते हैं आैर वर्ल्ड लीडर्स की लिस्ट में शुमार हैं। उनमें एक नाम हैं नीदरलैंड के किंग विलेम-अलेक्जेंडर का। जिन्हें हर साल 1,094,391 डाॅलर सैलरी मिलती है। ताज्जुब की बात तो ये है उनकी सैलरी नीदरलैंड की प्रति व्यक्ति आय की 24 गुना ज्यादा है।

जापान के सम्राट अकिहितो
अब बारी है जापान के सम्राट अकिहितो की। उन्हें जापान की गद्दी पर बैठने के लिए 3,086,890 डाॅलर मिलते हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि उन्हें जापान की प्रति व्यक्ति आय की 79.35 गुना सैलरी मिलती है।

डेनमार्क की महारानी मारग्रेथ द्वितीय
डेनमार्क की महारानी मारग्रेथ द्वितीय की हर साल 13,547,516 सैलरी मिलती है। उन्हें डेनमार्क की प्रति व्यक्ति की 253 गुना ज्यादा सैलरी मिलती है।

बेल्जियम के राजा किंग फिलिप
बेल्जियम के राजा किंग फिलिप की सैलरी के मामले में डच के राजा विलेम-अलेक्जेंडर से ज्यादा बेहतर है। उन्हें 14,454,440 डाॅलर हर साल सैलरी मिलती है। उन्हें बेल्जियम की प्रति आय से 356 गुना सैलरी मिलती है।

यूके की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
वर्ल्ड लीडर्स में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालों की फेहरिस्त में पहले स्थान पर नाम ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का है। उन्हें हर साल 107,392,287 डाॅलर सैलरी मिलती है। ताज्जुब की बात तो ये है कि उन्हें ब्रिटेन की प्रति व्यक्ति की आय के मुकाबले 2,660.4 गुना ज्यादा है।

Related Stories