कारोबार

इस शहर में टाॅयलेट के पानी से चल रही एसी बसें,78 करोड़ रुपए में बिका हैं पानी

नागपुर में एक सरकारी एजेंसी ने टॉयलेट के पानी को 78 करोड़ रुपए में बेच दिया। अब उससे नागपुर शहर की 50 एयरकंडीशन बसें चलार्इ जा रही हैं।

नई दिल्लीAug 29, 2018 / 08:49 am

Saurabh Sharma

यहां टाॅयलेट के पानी से चलार्इ जाती हैं एसी बसें, 78 करोड़ रुपए में मिला हैं पानी

नर्इ दिल्ली। कुछ दिन पहले आपने देश के पीएम नरेंद्र मोदी की जुबां से सुना आैर पढ़ा होगा कि एक चाय नाले से निकलने वाली गैस का इस्मेमाल कर चाय बनाता है। जिस पर नरेंद्र मोदी को सोशल मीडिया में ट्रोल तक होना पड़ा था। लेकिन आज जो खबर सामने आर्इ है वो आैर भी चौंकाने वाली है। देश के एक शहर में टाॅयलेट के पानी से सरकारी एसी बसें चलार्इ जा रही है। ताज्जुब की बात तो ये है कि इस टाॅयलेट के पानी को 78 करोड़ रुपए में खरीदा गया है। आइए आपको भी बताते हैं इस खबर के बारे में पूरी सच्चार्इ…

टायलेट के पानी से चलर ही है सरकारी बसें
सुनकर आैर जानकर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा कि पहले टायलेट के पानी को खरीदा गया आैर उसके बाद उससे एयरकंडीशन बसें चलार्इ जा रही हैं। हैं ना हैरानी वाली बात। एेसा मामला नागपुर शहर में सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नागपुर में एक सरकारी एजेंसी ने टॉयलेट के पानी को 78 करोड़ रुपए में बेच दिया। अब उससे नागपुर शहर की 50 एयरकंडीशन बसें चलार्इ जा रही हैं। सेंट्रल ट्रांसपोर्ट मिनीस्टर नितिन गडकरी के अनुसार नागपुर में आॅप्शनल फ्यूल को लेकर कर्इ तरह के प्रयाेग हो रहे हैं। जिसके तहत टॉयलेट के पानी से बायो सीएनजी निकालकर उससे बस चलाने की योजना बनार्इ जा रही है। इस बायो फ्यूल से 50 एसी बसें रन कर चल रही हैं।

गंगा के पानी का होगा फ्यूल के रूप में इस्तेमाल
गडकरी द्वारा दी गर्इ जानकारी के अनुसार पेट्रोलियम मिनिस्ट्री अधीन आने वाली तेल आैर गैस कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट किया गया है। जिसके तहत गंगा किनारे बसे 26 शहरों को इसका फायदा पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पानी की गंदगी से निकलने वाली मीथेन गैस से बायो सीएनजी तैयार की जाएगी। जिससे इन शहरों में सिटी बसों को चलाया जाएगा। इस काम से 50 लाख युवाओं को रोजगार मिलेेगा। वहीं गंगा की सफार्इ का काम भी होगा। आपको बता दें कि सोमवार को स्पाइसजेट की आेर से जेट बायोफ्यूल के द्वारा जेट विमान उड़ाया गया है।

16 रुपए पड़ती है मीथेन गैस
गडकरी के अनुसार देश में कोयले की मात्रा काफी अधिक है। जिससे मीथेन गैस निकालकर मुंबई, पुणे व गुवाहाटी में सिटी बस चलाने की योजना चल रही है। गडकरी ने बताया है कि मीथेन वाे ही काम कर रही है जो मौजूदा समय में 70 रुपए प्रति लीटर का डीजल काम कर रहा है। जबकि मीथेन गैस की कीमत 16 रुपए पड़ती है।

 

Home / Business / इस शहर में टाॅयलेट के पानी से चल रही एसी बसें,78 करोड़ रुपए में बिका हैं पानी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.