जीएसटी ने भरी सरकार की तिजोरी, पहली बार कमाई एक लाख करोड़ के पार

जीएसटी लागू होने के बाद यह पहला मौका है जब जीएसटी से सरकार को एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है।

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कलेक्शन से चिंतित केंद्र सरकार को जीएसटी ने पहली बार राहत की खबर दी हे। 1 जुलाई 2017 से लागू होने के बाद पहली बार जीएसटी से सरकार को रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई है। यह पहली बार है जब किसी महीने में सरकार को जीएसटी से एक लाख करोड़ से अधिक का राजस्व मिला है। वित्त मंत्रालय ने जीएसटी से अप्रैल महीने में सरकार को मिले राजस्व के आंकड़े सार्वजनिक कर दिए हैं। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अप्रेल महीने में सरकार को जीएसटी से 1,03,458 करोड़ रुपए का राजस्व मिला है। जीएसटी लागू होने के बाद यह पहला मौका है जब जीएसटी से सरकार को एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है। आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने एक देश, एक कर की अवधारणा से 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया था।
किस मद में कितने रुपए मिले

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल महीने के दौरान सरकार को कुल 1,03,458 करोड़ रुपए का राजस्व मिला। इसमें 18,652 करोड़ रुपए सीजीएसटी, 25,704 करोड़ रुपए एसजीएसटी, 50,548 करोड़ रुपए आइजीएसटी से मिले। इसमें आयात से मिले 21,246 करोड़ रुपए भी शामिल हैं। इसके अलावा सरकार को विभिन्न प्रकार के सेस के जरिए भी 8,554 करोड़ रुपए का राजस्व मिला। इसमें आयात होने वाले सामान पर लगे सेस से मिले 702 करोड़ रुपए भी शामिल हैं।
कंपोजीशन स्कीम से 579 करोड़ रुपए आए

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार जीएसटी के तहत कंपोजीशन स्कीम का चयन करने वाले कारोबारियों ने भी अप्रैल महीने में रिटर्न दाखिल किया। वित्त मंत्रालय के अनुसार अभी तक 19.31 लाख डीलर्स ने कंपोजीशन स्कीम को चुना है। इसमें से 11.47 लाख डीलर्स ने अप्रैल माह में GSTR 4 के माध्यम से तिमाही रिटर्न दाखिल किया। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस मद में सरकार को कुल 579 करोड़ रुपए का राजस्व मिला है। यह राजस्व भी कुल 1.03 लाख करोड़ के टैक्स कलेक्शन में शामिल है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.