कारोबार

आधार से जुड़ी इन बातों का रखें ख्याल, आपका डेटा रहेगा सुरक्षित

6 Photos
Published: March 21, 2018 03:05:24 pm
1/6

नर्इ दिल्ली। जिस तरह से अधार कार्ड सबके लिए एक अहम दस्तोवज बनता जा रहा है, उसी तरह इससे जुड़ी जानकारियों के सार्वजनिक होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इसी को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आम लोगों को आधार नंबर आॅनलाइन शेयर करते समय खास सावधानी बरतने की हिदायत दिया है। एेसे में हम आपको एेसे ही कुछ बातें बताने जा रहें है जिन्हे फाॅलो करने के बाद आप अपने आधार डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

2/6

सबसे पहले आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आप बेवजह किसी से अपना अाधार नंबर साझा न करें। किसी के साथ अपना आधार नंबर साझा करने से पहले इसके वजह को जान लें कि आखिर किस काम के लिए आप अपना आधार नंबर साझा कर रहे हैं।

3/6

कर्इ बार हो सकता है कि आप अपने आधार संबंधित काम को मोबार्इल एेप से ही करते होंगे। एेसे में आप ये बात जान लें कि इसके लिए केवल दो ही आधिकारिक एेप है। एेसे में किसी दूसरे एेप से आधार संबंधित कोर्इ काम न करें। नहीं तो आपके आधार डाटा के लीक होने का खतरा बना रहता हैं। सरकार के तरफ से आधार के लिए जारी किए गए जो दो एेप है उनका नाम mAadhar अौर UMANG एेप हैं।

4/6

यदि आपको अपने आधार लीक होने का डर हैं तो जल्द ही आप अपने आधार के लिए बायोमेट्रिक डिटेल को ब्लाॅक कर सकते हैं। इसे आप UIDAI की वेबसाइट से जाकर कर सकते हैं। जिसके बाद कोर्इ दूसरा आपके बायोमेट्रिक डिटेल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

5/6

आपको ये बात जानना जरूरी है कि आपका आधार कार्ड से जुड़े सभी डिटेल बहुत संवेदनशील है। इसलिए आप अपने किसी भी संदिग्ध जगह या व्यक्ति को अपना आधार नंबर साझा न करें।

6/6

यदि आपका आधार नंबर कहीं भी गलती से शेयर हो जाता है तो आप चिंता ने करें। आधार ने ये बात साफ कर दिया है कि आपका आधार नंबर बिना बायोमेट्रिक डाटा के किसी भी तरह से गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.