Fitch Ratings ने घटाया GDP अनुमान, कहा- वित्त वर्ष 2020 में 6.6 फीसदी रहेगी भारत की आर्थिक रफ्तार

|

Updated: 18 Jun 2019, 11:49 AM IST

  • Fitch Ratings ने GDP घटने का अनुमान लगाया।
  • मैन्युफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में सुस्ती के कारण घटाया GDP अनुमान।
  • वित्त वर्ष 2019-20 में 6.6 फीसदी रहने का अनुमान।

नई दिल्ली। फिच रेटिंग्स ( Fitch Ratings ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर ( GDP ) के अनुमान को लगातार दूसरी बार घटाकर 6.6 फीसदी कर दिया है। पिछले एक साल के दौरान मैन्युफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में सुस्ती दिखाई दे रही है, जिसकी वजह से रेटिंग एजेंसी ने दूसरी बार वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है।


वृद्धि दर में आएगी गिरावट

इससे पहले मार्च में फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को 7 फीसदी से घटाकर 6.8 फीसदी किया था। भारतीय अर्थव्यवस्था ( Economy ) की रफ्तार सुस्त पड़ने की वजह से उस समय फिच ने जीडीपी अनुमान को घटाया था। फिच ने वृद्धि दर का अनुमान ऐसे समय कम किया है, जब पांच जुलाई को 2019-20 का बजट ( Budget ) पेश होना है।


यह भी पढ़ें: दूसरे दिन लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें अपने शहर के दाम


5 साल के निचले स्तर पर आई अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) की वृद्धि दर 5.8 फीसदी रही, जोकि पिछले पांच साल का सबसे न्यूनतम स्तर है। जनवरी-मार्च तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच साल के निचले स्तर 5.8 फीसदी पर आ गई। इससे भारत ने सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा चीन से गंवा दिया है। आलोच्य तिमाही में चीन की वृद्धि दर 6.4 फीसदी रही।


RBI ने कहा 7 फीसदी रह सकती है वृद्धि दर

फिच रेटिंग्स ने अपने ताजा वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में कहा है, ‘‘2019-20 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.6 फीसदी रहेगी। 2020-21 में यह बढ़कर 7.1 फीसदी पर पहुंच जाएगी। 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान है।’’ भारतीय रिजर्व बैंक ( Reserve Bank Of India ) ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )