रोड से रसोर्इ तक महंगार्इ का दौर शुरू, अब CNG-PNG के बढ़े दाम

दिल्ली एनसीआर में सीएनजी आैर पीएनजी के दाम बढ़ गए हैं, जो साेमवार से लागू हो गए हैं।

नर्इ दिल्ली। नए आर्थिक वर्ष का आज दूसरा ही दिन है कि राजधानी दिल्ली के लोगों के उपर एक आैर वज्रपात हो गया है। एक अप्रैल को पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों के बढ़ने के बाद सीएनजी आैर पीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं। इसका मतलब ये है कि लोगों को सड़क से लेकर घर की रसोर्इ तक सब जगहों पर मंहगार्इ सामनाा करना पड़ रहा है। एक तारीख को जब पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुर्इ, तो पेट्रोल के दाम चार सालों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।

CNG के बढ़े दाम
दिल्ली एनसीआर में सीएनजी की कीमत प्रति किलो 90 पैसे बढ़ गई है, वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रति किलो 1 रुपए की वृद्धि की गई है। जिसके बाद दिल्ली में सीएनजी अब प्रति किलो 40.61 रुपए मिलेगी और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आपको प्रति किलो सीएनजी के लिए 47.05 रुपए देने होंगे। इसके अलावा दिल्ली में पीएनजी की कीमत 1.15 रुपए महंगी हो गई है। इस तरह पीएनजी की कीमत 25.99 रुपए प्रति एससीएम से बढ़कर 27.14 रुपये प्रति एससीएम हो चुकी है। इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत में 1.20 रुपए की बढ़ोत्तरी हुर्इ है। जिस वजह से पीएनजी की कुल की कीमत एनसीआर में 28.84 प्रति एससीएम हो गर्इ है।

सिर्फ 7 महीनों के लिए वृद्धि
सरकार ने हाल ही में प्राकृतिक गैस की दर में 6 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की थी और इसके साथ यह दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इसके बाद सीएनजी और रसोई गैस का महंगा होना तय माना जा रहा था। घरेलू फील्ड से उत्पादित अधिकांश प्राकृतिक गैस की कीमत 1 अप्रैल से 3.06 डॉलर प्रति इकाई (प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) हो गई है। यह वृद्धि 1 अप्रैल से 7 महीने के लिए की गई है। इस बात की काेर्इ गारंटी नहीं कि 7 महीने के बाद भी दाम कम हाेंगे या नहीं। अभी तक यह 2.89 डॉलर था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.