Corona Period में Govt देगी 20 लाख को नौकरी, जानिए कितनी होगी Salary

|

Updated: 17 Jul 2020, 01:27 PM IST

  • CSC E-Governance Services Limited ने निकाले 20 लाख Digital Cadet के पद
  • Digital Cadet के Registration का काम एक महीने में पूरा होने की उम्मीद, फिर होगा सत्यापन

नई दिल्ली। जहां एक ओर देश के बड़े शहरों में नौकरियों का भरोसा नहीं है, सैलरी पूरी नहीं मिल रही है। वहीं दूसरी ओर सरकारी डिपार्टमेंट की ओर से जमकर नौकरियां निकाल रहे हैं। अब सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड ( CSC E-Governance Services Limited ) की ओर से 20 लाख डिजिटल कैडेट ( Digital Cadet ) के पद निकाले हैं। डिपार्टमेंट के सीईओ दिनेश त्यागी के अनुसार देश में चार लाख सीएससी ( CSC ) हैं, जिनमें हरेक में 5 पद डिजिटल कैडेट के भरे जाने हैं। यानी 20 लोगों की भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि देश में मौजूद सीएससी छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में सरकारी और उपक्रम सेवाएं प्रदान करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ेंः- हर महीने 55 रुपए जमा करने पर मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं फायदा

इस तरह से होगी डिजिटल कैडेट की नियुक्ति
दिनेश त्यागी के अनुसार इन पोस्ट के लिए एलिजिबल कैडेट के रजिस्ट्रेशन का काम एक महीने में पूरा होने की योजना है। उसके बाद उनकी नियुक्ति और सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि कोरोना काल में लोगों के लिए नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में युवाओं के लिए 20 लाख नौकरियां आना काफी अच्छे संकेत हैं। इससे देश बाकी डिपार्टमेंट को भी जॉब निकालने में काफी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- Diesel की कीमत में फिर आया उबाल, कितने हो गए हैं Petrol के दाम, जानिए यहां

इतनी दी जाएगी सैलरी
डिपार्टमेंट के सीईओ के अनुसार इन कैडेट्स को सीएससी में उनके काम के आधार पर भुगतान होगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल कैडेट घर-घर जाकर सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी आम लोगों को जानकारी देंगे साथ उन योजनाओं के फायदे के बारे में बताकर जुडऩे के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही वे अन्य बी2सी सर्विस और सीएससी की डिलिवरी करने के लिए भी उपलब्ध होंगे।