जानिए दुनिया के ऐसे देशों के बारे में ,जहां नही भरना पड़ता INCOME TAX

|

Published: 01 Feb 2021, 07:12 PM IST

  • सऊदी अरब में रहने वालों को कमाई पर नहीं देना पड़ता कोई टैक्स
  • सउदी के अलावा दुनिया के कई और देश हैं जहां पर नहीं लगता इनकम टैक्स

नई दिल्ली। आज के दिन देश का आम बजट पेश हुआ। इस खास मौके पर सभी की नजरे आज पेश किए जाने वाले आम बजट पर टिकी हुई थी खासकर टैक्स को लेकर। इस बजट को पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने भाषण में टैक्स को लेकर कई बार बाते की, लेकिन आखिरी में नतीजा शून्य बटा सन्नाटा ही निकला। जिससे लोगों के हाथ केवल निराशा ही लगी। लेकिन कुछ देश ऐसे भी है जहां पर लोगों से किसी भी प्रकार का टैक्स नही लिया जाता। आज हम ऐसे ही देशों के बारे में आपको बता रहे हैं-

यह भी पढ़ें:- UNION BUDGET 2021: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने बजट पेश करने के दौरान क्यों पहनी बंगाल की 'लाल पाड़' साड़ी, जानिए इसके पीछे की खास वजह

कतर

तेल के भंडार से पहचाना वाला यह देश सबसे अमीर देशों में शुमार है। जिसके चलते इस देश के लोग भी बहुत अमीर है यहां पर व्यापार करने वाले लोगों से लेकर किसी भी व्यक्ति या कर्मचारी पर आयकर, डिविडेंड, कैपिटल गेन्स व धन या संपत्ति के ट्रांसफर पर यहां की सरकार किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं वसूलती है।

ओमान

ओमान भी तेल का अथाह भंडार है। यहां पर भी इस देश की सरकार अपने नागरिकों से आय पर कोई टैक्स नहीं लेती है।

कुवैत

कुवैत का कोई नागरिक आयकर नहीं देता। यहां केवल हर नागरिक को सोशल इंश्योरेंस में योगदान देना जरूरी है।

बरमूडा

यह देश अन्य देशों की अपेक्षा काफी छोटा देश है इस देश के एम्प्लॉयर को 14 फीसदी पे-रोल टैक्स देना होता है। इसके अलावा सरकार कोई पर्सनल इनकम टैक्स नहीं लेती।

सऊदी अरब

सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक है। जहां से दुनिया भर में तेल का निर्यात बड़ी मात्रा में होता है। लेकिन इस देश में यहां के नागरिकों को सरकार को कोई इनकम टैक्स नहीं देना होता है। हालांकि उन्हें सोशल सिक्यॉरिटी पेमेंट्स और कैपिटल गेन्स टैक्स देना होता है।