अमरीका ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों बढ़ार्इ ड्यूटी, बढ़ सकता है ट्रेड वाॅर

अमरीका की आेर से चीन के करीब200 अरब डॉलर के उत्पादों पर ड्यूटी लगार्इ है, अमरीका ने चीन के कुल 6,000 उत्पादों को ड्यूटी के लिए चुना है।

<p>अमरीका ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों बढ़ार्इ ड्यूटी, बढ़ सकता है ट्रेड वाॅर</p>

नर्इ दिल्ली। अमरीका ने अपनी आेर से चीन के अपने ट्रेड वाॅर को आैर भी तेज कर दिया है। अमरीका ने ट्रेड वाॅर में एक आैर बड़ा कदम बढ़ाते हुए चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने का एलान कर दिया है। जानकारों की मानें तो यह ड्यूटी सितंबर में बढ़ने की संभावना है। आपको बता दें कि चीन के लिए यह बड़ा झटका है आैर यह तब लगा है जब चीन को दुनिया के शीर्ष 20 सर्वाधिक इेनोवेटिव अर्थव्यवस्थाओं में शामिल किया गय है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर अमरीका ने चीन के उत्पादों पर कितनी ड्यूटी बढ़ार्इ है।

6000 उत्पादों पर 10 फीसदी ड्यूटी
अमरीका की आेर से चीन के करीब200 अरब डॉलर के उत्पादों पर ड्यूटी लगार्इ है। अमरीका ने चीन के कुल 6,000 उत्पादों को ड्यूटी के लिए चुना है। जो सिंतबर से पहले लागू होने की संभावना जतार्इ जा रही है। जानकारी के अनुसार अमरीका ने 6000 उत्पादों जो ड्यूटी लगार्इ है वो 10 फीसदी है। जानकारों की मानें ताने ये ड्यूटी इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से काफी ज्यादा है।

इन उत्पादों पर लगी ड्यूटी
जानकारी के अनुसार अमरीका ने जिन उत्पादों पर ड्यूटी लगार्इ है उनमें से खाद्य पदार्थ, मिनरल्स, कंज्यूमर गुड्स पर ज्यादा ड्यूटी लगाई जा सकती है। ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी नागरिकों से अगस्त तक इस प्रस्ताव पर सुझाव देने को कहा है। दरअसल चीन की ड्यूटी के जवाब में अमेरिका ने ये कदम उठाया है। पिछले हफ्ते ही अमेरिका और चीन ने एक दूसरे पर ड्यूटी लगाई थी।

आैर बढ़ेगा ट्रेड वाॅर
इंटरनेशनल मार्केट के जानकारों की मानें तो दोनों देशों के बीच चल रही इस ट्रेड वाॅर से माहौल आैर ज्यादा खराब होने की संभावना है। इससे दोनों महाद्वीपाें के देशों को भी नुकसान होगा। क्योंकि इस ट्रेड वाॅर दोनों देशों के समर्थक देश भी कूदेंगे। जिससे नए तरह के युद्घ छिड़ने की संभावना पैदा हो जाएगी। आपको बता दें कि भारत ने अमरीकी उत्पादों पर उत्पाद ड्यूटी बढ़ा दी थी। वहीं अमरीका के इस कदम से र्इयू से लेकर तमाम इंटरनेशनल संगठन आलोचना भी कर रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि अमरीका के इस कदम का चीन किस तरह का जवाब देता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.