कारोबार

पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमत

आर्इआेसीएल की वेबसाइट के अनुसार घरेलू गैस सिलेंडर पर 1.49 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया है।

नई दिल्लीSep 01, 2018 / 12:15 pm

Saurabh Sharma

नर्इ दिल्ली। जहां एक आेर देश की जनता पेट्रोल आैर डीजल के दामों से त्रस्त थी। अब सरकार ने घरों की रसोर्इ तक टेंशन बढ़ा दी है। सरकान ने घरेलू गैस सिलेंडर्स पर दाम बढ़ाकर लोगों के बजट को पूरी तरह से बिगाड़कर रख दिया है। आर्इआेसीएल की वेबसाइट के अनुसार घरेलू गैस सिलेंडर पर 1.49 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम आधी रात से लागू हो गया है। अब दिल्ली के लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 499.51 रुपए प्रति सिलेंडर देना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने की वजह बेस प्राइस पर टैक्स बढ़ना है।

इस वजह से बढ़ गए हैं दाम
सरकार रसोई गैस की सब्सिडी राशि सीधे बेनेफिशियरी के खाते में पहुंचाती है. हालांकि ग्राहको को सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना होता है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम की घट बढ़ के साथ सब्सिडी राशि में भी बदलाव होता है। नियमों के मुताबिक एलपीजी पर जीएसटी का भुगतान सिलेंडर के बाजार मूल्य पर करना होगा। मूल्य की घटने बढ़ने पर सब्सिडी का भुगतान सरकार करेगी, लेकिन टैक्स का भुगतान ग्राहक को ही करना होता है। यही वजह है कि टैक्स भुगतान बढ़ने से सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब डेढ़ रुपया महंगा हो गया है।

पांच महीने में 8 रुपए से ज्यादा बढ़ गए सिलेंडर के दाम
अगर पिछले पांच महीनों से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों का बहीखाता देखें तो सरकार 8 रुपए से ज्यादा दाम बढ़ा चुकी है। आंकड़ों की मानें तो देश नर्इ दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 491.21 रुपए प्रति सिलेंडर था। जो अब बढ़कर 499.51 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है। आर्इअोसीएल की वेबसाइट से मिले आंकड़ों से पता चलता है कि मर्इ माह से देश में हर माह घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ रहे हैं।

इन खबरों को भी पढ़ें
डीजल के दामों ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, पेट्रोल भी तीन महीने बाद 86 रुपए हुआ पार

आज से वाहनों के इंश्योरेंस में हुआ बड़ा बदलाव, गाड़ियों के बढ़े दाम

सरकार ने दिया स्पष्टीकरण, पूरे हफ्ते खुले रहेंगे बैंक, अफवाह पर ना दें ध्यान

आज पीएम नरेंद्र मोदी ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’ का करेंगे शुभारंभ, ये होगी खासियत

Home / Business / पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमत

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.