Latest News in Hindi

भारत के इस शहर में जाने के लिए लेनी होती है स्पेशल परमिशन, जानें इससे जुड़ी 10 बेहद अजीबोगरीब बातें

By Sajan Chauhan

Sep, 12 2018 12:52:43 (IST)

दुनिया भर से सैलानी यहां पर अनोखी संस्कृति देखने के लिए आते हैं। भारत के इस खूबसूरत शहर को दुनिया का दूसरा स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

भारत के इस शहर में जाने के लिए लेनी होती है स्पेशल परमिशन, जानें इससे जुड़ी 10 बेहद अजीबोगरीब बातें

दुनिया में जब भी सबसे ज्यादा खूबसूरत जगह की बात होती है तो लोगों को स्विटजरलैंड का नाम ही याद आता है। बहुत सी फिल्मों की शूटिंग भी स्विटजरलैंड में होती रहती हैं, लेकिन आज हम भारत के उस शहर के बारे में बता रहे हैं जो कि खूबसूरती के मामले में स्विटजरलैंड को भी फेल कर रहा है। वैसे भारत के इस शहर के बारे में लोगों को ठीक से पता नहीं हैं, लेकिन आज हम आपको भारत के इस स्विटजरलैंड के बारे में 10 जरूरी बातें बता रहे हैं।

भारत में मौजूद सबसे ज्यादा खूबसूरत जगह कश्मीर के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बता रहे हैं जो कि बेहद ही ज्यादा खूबसूरत है।

भारत के इस शहर में जाने के लिए आपको परमिशन लेनी होगी, उसके बाद ही आप यहां एंट्री कर सकते हैं। बिना परमिशन यहां एंट्री करना मना है।

सैलानियों को यहां आने के लिए इनर लाइन परमिट लेना होता है। इनर लाइन परमिट का मतलब है कि आपको भारत का ऑफिशियल ट्रैवल डॉक्युमेंट लेना होगा।

इस परमिट के बाद यहां आकर लोग घूम सकते हैं और दुनिया की उस खूबसूरती का एहसास कर सकते हैं जो शायद ही कहीं और देखने को मिल पाए।

आज हम नागालैंड की राजधानी कोहिमा की बात कर रहे हैं जो कि दुनिया का दूसरा स्विटजलैंड है।

नागलैंड में अधिकतर आदिवासी लोग ही रहते हैं जिनका सभ्यता अन्य लोगों से काफी अलग है। यहां के लोगों का कल्चर बेहद रंगीन है, जी हां इनके कपड़े, इनके घर-मकान और अन्य चीजें रंग-बिरंगी हैं।

यहां हर साल दिसंबर माह के पहले सप्ताह में हॉर्नबिल महोत्‍सव मनाया जाता है जो कि सैलानियों के लिए सबसे ज्यादा बेहतरीन है।

दुनिया भर से सैलानी यहां पर इन लोगों की अनोखी संस्कृति देखने के लिए आते हैं। भारत के इस खूबसूरत शहर को दुनिया का दूसरा स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

नागालैंड की राजधानी कोहिमा पूर्वोत्‍तर भारत की सबसे सुंदर जगह है। कोहिमा नाम अंग्रेजों द्वारा रखा गया था

यहां पर जुकोऊ घाटी ट्रैकर्स के लिए बेहद खास है जो कि कोहिमा शहर से 30 किमी दूर है, यहां आकर सैलानी पवित्र सुंदरता में खो जाते हैं।

Related Stories